कोटद्वार-पौड़ी

छात्रों की संख्या और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ायें : डीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

डीएम ने भोजन की गुणवत्ता को परखा
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे ने जवाहर नवोदय विद्यालय खैरासैंण की विद्यालय प्रबंधन समिति, विद्यालय सलाहकार समिति की त्रैमासिक बैठक में विद्यालय से संबंधित अवशेष कार्यों को पूर्ण करने, विद्युत, पेयजल, शौचालय, सुरक्षा दीवार आदि के निस्तारण के संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विद्यालय में छात्रों की संख्या बढ़ाने और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने हेतु जो कार्य हो सकते हैं किये जायें। जिलाधिकारी ने विद्यालय में किचन का निरीक्षण करते हुए किचन परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था का अवलोकन किया। उन्होंने पानी की निकासी व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने बच्चों के लिए बनाये जा रहे भोजन को स्वंय भी चखकर गुणवत्ता को परखा। इस दौरान जिलाधिकारी ने नवोदय विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया।
जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में बुधवार को खैरासैंण स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय की विद्यालय प्रबंधन समिति, विद्यालय सलाहकार समिति की त्रैमासिक बैठक आयोजित की गयी। बैठक में पूर्व में हुई बैठकों की अनुपालन आख्या प्रस्तुत की गई। जिलाधिकारी ने प्राचार्य को निर्देशित किया कि स्मार्ट क्लास से संबंधित जो भी आवश्यकता है उसे पूर्ण करे जिससे शिक्षा के क्षेत्र में अभिनव प्रयोग हो सके। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित कि समय-समय पर विद्यालय में शिविर लगाकर छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण करवायें। जिलाधिकारी ने छात्रों के लिए गुणवत्ता युक्त पेयजल की व्यवस्था करने व समय-समय पर पानी की टंकी के सफाई करने के जल संस्थान और पेयजल निगम को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विद्यालय में वाटर फिल्टर स्थापित करने की मांग की गयी है जिसे शीघ्र ही स्थापित कर दिया जाय। आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि विद्यालय परिसर में लाइटिंग की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित विभाग को निर्देशित किया कि विद्यालय में व्यायाम कक्ष बनाने का प्रस्ताव बनाकर शीघ्र प्रस्तुत किया जाए। उन्होंने लोनिवि के संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालय के लिए आने वाली सड़क के मोड को चौड़ा करने के लिए आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इस अवसर उपजिलाधिकारी संदीप कुमार, मुख्य शिक्षा अधिकारी आनन्द भारद्वाज, प्रचार्य नवोदय विद्यालय डॉ0 योगेन्द्र पाल, उप प्राचार्य डॉ0 जेपी बलोदी, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि पीएस बिष्ट, जिला पूर्ति अधिकारी केएस कोहली, जनप्रतिनिधि राजेन्द्र रावत सहित संबंधित अधिकारी, कर्मचारी व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

डीएम ने निर्माण कार्य की प्रगति पर जताई नाराजगी
जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे ने खैरासैंण डिग्री कॉलेज व इटर कॉलेज का निरीक्षण भी किया। उन्होंने डिग्री कॉलेज निर्माण के कार्य की प्रगति असंतुष्टि व्यक्त करते हुए कार्य प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कार्यदायी संस्था मंडी विपणन बोर्ड को निर्देशित किया कि तय समय पर कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को सुरक्षा के दृष्टिगत बाउड्री वाल लगाने के भी निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!