बिग ब्रेकिंग

वियतनाम के लिए बड़ी सौगात, भारत सौपेगा 12 हाई-स्पीड गार्ड बोट की खेप

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारत की 100 मिलियन अमरीकी डालर की रक्षा के तहत निर्मित बारह हाई-स्पीड गार्ड नौकाओं को सौंपने के लिए 8-10 जून से वियतनाम की तीन दिवसीय यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं। अपनी यात्रा के दौरान, राजनाथ सिंह दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए अपने वियतनामी समकक्ष फान वान गियांग (च्ींद टंद ळपंदह) के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।
अपनी यात्रा के दौरान सिंह के वियतनामी शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करने की संभावना है। बैठक में क्षेत्र की चर्चा, दक्षिण और पूर्वी चीन सागर में चीनी आक्रमण के लिए एक बैठक में भी शामिल होने की संभावना है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, राजनाथ सिंह हनोई में स्थित मकबरे में दिवंगत राष्ट्रपति हो ची मिन्ह (भ्व ब्ीप डपदी) को सम्मान देकर अपनी यात्रा शुरू करेंगे, जिसके बाद उनका वियतनाम के राष्ट्रपति गुयेन जुआन फुक (छहनलमद ग्नंद च्ीनब) और प्रधान मंत्री फाम मिन्ह चिन (च्ींउ डपदी ब्ीपदी) से मुलाकात करने का कार्यक्रम है।
यात्रा के दौरान, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दूरसंचार विश्वविद्यालय सहित न्हा ट्रांग में वियतनाम के प्रशिक्षण संस्थानों का भी दौरा करेंगे, जहां भारत सरकार से 5 मिलियन अमरीकी डालर के अनुदान के साथ एक आर्मी सफ्टवेयर पार्क स्थापित किया जा रहा है। वह भारतीय दूतावास, हनोई द्वारा आयोजित एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे और वियतनाम में भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत करेंगे।
भारत और वियतनाम 2016 से एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा करते हैं और रक्षा सहयोग इस साझेदारी का एक प्रमुख स्तंभ है। वियतनाम भारत की एक्ट ईस्ट नीति (।बज म्ेंज चवसपबल) और इंडो-पैसिफिक विजन (प्दकव-च्ंबपपिब अपेपवद) में एक महत्वपूर्ण भागीदार है।
बता दें कि यह यात्रा भारत-वियतनाम राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल और भारत की आजादी के 75 साल के ऐतिहासिक अवसर पर रक्षा मंत्री की द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!