बिग ब्रेकिंग

इस सप्ताह हो सकती है भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर के आठवें दौर की बातचीत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ विघटन और और अपनी यथास्थिति में वापस जाने के लिए भारत और चीन के बीच इस सप्ताह कोर कमांडर स्तर के वार्ता का आठवां दौर आयोजित करने की संभावना है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि इस सप्ताह आठवें दौर की वार्ता होने की संभावना है, जिसके लिए दोनों पक्षों के बीच होने वाली वार्ता की तारीखों पर चर्चा की जा रही है।
वार्ता का यह दौर महत्वपूर्ण होने की संभावना है क्योंकि दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में सभी फ्रिक्शन प्वांइट से विघटन और अपनी यथास्थिति में वापस जाने के लिए चर्चा शुरू कर दी है, जिसमें उत्तरी और दक्षिणी बैंक पंगोंग झील के साथ-साथ अन्य बिंदु भी शामिल हैं जहां से पूरी तरह से विघटन होना बाकी था।
आठवें दौर की वार्ता में भारतीय पक्ष की अगुवाई नए 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन करेंगे, जिन्होंने हाल ही में लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह से पदभार संभाला था। सिंह को अब भारतीय सैन्य अकादमी (प्ड।) में स्थानांतरित कर दिया गया है, जहां वह सेना के अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के प्रभारी होंगे।
भारत और चीन के बीच 12 अक्टूबर को सातवें दौर की वार्ता के बाद दोनों पक्षों ने कहा था कि बातचीत सकारात्मक और सफल रही। सातवें दौर की वार्ता के एक दिन बाद 13 अक्टूबर को दोनों देशों की सेनाओं ने संयुक्त बयान दिया था। दोनों देशों ने कहा था दोनों पक्षों ने सैन्य और राजनयिक चौनलों के माध्यम से संवाद बनाए रखने पर जोर दिया था। गौरतलब है कि भारत और चीन में पिछले छह महीने से सीमा विवाद को लेकर सैन्य गतिरोध चल रहा है। पूर्वी लद्दाख के सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!