बिग ब्रेकिंग

आईटीबीपी के जवानों ने 22,222 फीट ऊंची लियो पारगिल चोटी की फतह

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

किन्नौर , एजेंसी।। भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवानों ने 22,222 फीट की ऊंचाई पर स्थित लियो पारगिल की चोटी पर सफलतापूर्वक फतह हासिल कर ली है। यह उत्तरी भारत में इस वर्ष का प्रथम सफल पर्वतारोहण अभियान है। लियो पारगिल हिमाचल प्रदेश की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है और इसे सबसे चुनौतीपूर्ण और तकनीकी रूप से कठिन चढ़ाई माना जाता है।
आईटीबीपी पर्वतारोही दल ने उप सेनानी जीडी कुलदीप सिंह के नेतृत्व में इस कठिन कार्य को अंजाम दिया है। कांस्टेबल प्रदीप नेगी, काको केदारता, अनिल नेगी और आशीष नेगी ने 31 अगस्त 2020 को लियो पारगिल चोटी पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसी टीम के दूसरे पर्वतारोही दल के सात सदस्य मंगलवार को 11रू30 बजे धर्मेंद्र ठाकुर के नेतृत्व में इसी चोटी पर पहुंच गए हैं।
कमांडेंट देवेंद्र कुमार ने बताया कि 20 अगस्त, 2020 को उपमहानिरीक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय शिमला प्रेम सिंह ने आईटीबीपी 17वीं भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के प्रांगण से पर्वतारोही दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। इस दल का नाम लियो पारगिल चोटी योद्घा 2020 रखा था। प्रथम पर्वतारोही दल के मुखिया प्रदीप नेगी ने इस चोटी पर दूसरी बार सफलतापूर्वक आरोहण किया है।
इन्होंने इससे पूर्व विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को भी दो बार फतह किया है। कमांडेंट देवेंद्र कुमार ने कहा कि यह अभियान वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते और भी कठिन था लेकिन, इसे दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए सफलतापूर्वक अंजाम दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!