बिग ब्रेकिंग

जनहित से जुड़े कार्यों में विभागीय अधिकारी लापरवाही न करें

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने मंगलवार को विकासखंड कल्जीखाल का निरीक्षण किया। इस दौरान कार्यालय में आदेश प्रारुप सही न होने, अवकाश पंजिका के अलावा उपस्थित पंजिका, निरीक्षण पंजिका सही न पाए जाने पर खासी नाराजगी जताते हुए खंड विकास अधिकारी व क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी से स्पष्टीकरण तलब किया। उन्होंने कहा कि जनहित से जुड़े कार्यों में विभागीय अधिकारी कतई लापरवाही न करें।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी जोगदंडे ने पाया कि यात्रा भत्ता आहरण वितरण अधिकारी द्वारा पास किया गया है लेकिन उसका आंकन नहीं किया गया है। उन्होंने मौके पर अभिलेख को दुरस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने मार्च 2017 की विधायक निधि द्वारा किये गए कार्यों की जानकारी भी ली। पंजीकृत महिला मंगल दलों की जानकारी क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी से तथा सहायक समाज कल्याण अधिकारी से पेंशन से जुड़े प्रकरणों की जानकारी ली। इस दौरान डीएम ने खंड विकास अधिकारी को कार्य में सुधार लाने के निर्देश भी दिए। बाद में जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने घंडियाल पहुंच यहां बागवानी का निरीक्षण किया तथा बागवानी से जुड़े काश्तकारों से बातचीत भी की। इस मौके पर खंड विकास अधिकारी सत्य प्रकाश भारद्वाज, सहायक खंड विकास अधिकारी हरेंद्र सिंह कोहली, सहासक समाज कल्याण अधिकारी पूनम चमोली, दिनेश रावत आदि उपस्थित थे।

डीएम के सम्मुख रखी पानी की समस्या
घंडियाल क्षेत्र के ग्रामीणों को जैसे ही जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे के घंडियाल में आने की खबर लगी तो काफी संख्या में ग्रामीण सड़क पर आ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र में पेयजल किल्लत से पैदा हो रहे हालात से उन्हें अवगत कराया। उनका कहना था कि क्षेत्र में पानी की समस्या बनी हुई है। अब गर्मी ने दस्तक दी तो समस्या और भी गहराने लगी है। मामले को देखते हुए जिलाधिकारी ने उचित कार्यवाही का भरोसा दिलाया तब जाकर ग्रामीण माने।

स्थानीय निवासियों के प्रयासों को सराहा जाय
जिलाधिकारी ने कहा कि स्थानीय निवासियों के प्रयासों को सराहा जाना चाहिए। कार्य करने वाले प्रवासी स्वयं का कार्य करना चाहते हैं तो उन्हें विभिन्न योजनाओं के सापेक्ष ऋण देकर लाभ पहुंचाया जाएगा। जो लोग कार्य करना चाहते हैं उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि कर्मगारों से प्रशिक्षण प्रमाण पत्र बनाने की आवश्यक कार्यवाही कर लें। उन्होंने सहायक कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि नर्सरी के क्षेत्र में कार्य कर रहे किसानों का नर्सरी पंजीकरण की कार्यवाही करना सुनिश्चित कर लें। बताया गया कि 5000 नाली में 3000 पौधा रोपण, 15 सिंचन टैंक मनरेगा एवं अन्य योजना से लाभान्वित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!