बिग ब्रेकिंग

कलेजियम ने आठ हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति को पहली बार दी मंजूरी, कई जजों के तबादले की भी स्वीति

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , एजेंसी। सुप्रीम कोर्ट की कलेजियम ने देश में एक साथ आठ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। ऐसा पहली बार है जब कलेजियम ने एक साथ इतने चीफ जस्टिस की नियुक्ति को मंजूरी दी हो। इसके अलावा कलेजियम ने करीब दो दर्जन हाईकोर्ट के जजों के तबादले को भी अपनी मंजूरी दे दी है।
चीफ जस्टिस एन वी रमन की अध्यक्षता वाले तीन जजों के कलेजियम ने ये फैसला लिया। इसके साथ ही विभिन्न हाईकोर्ट के चार मुख्य न्यायधीशों का भी तबादला किया। इस कलेजियम में चीफ जस्टिस के अलावा जस्टिस यू यू ललित और ए एम खानविलकर भी हैं।
जजों की नियुक्ति और तबादले का फैसला एक मैराथन मीटिंग के बाद लिया गया। इस संबंध में बैठक गुरुवार और आज हुई। सूत्रों के मुताबिक कलकत्ता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राजेश बिंदल का तबादला इलाहाबाद हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर हुआ है।
त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अकिल कुरैशी का तबादला राजस्थान हाईकोर्ट के लिए हुआ है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मेघालय, गुजरात और मध्यप्रदेश हाईकोर्ट को भी नए चीफ जस्टिस मिलेंगे।
बता दें, देश के कई हाईकोर्ट जजों की कमी से जूझ रहे हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट में स्वीत 160 जजों के मुकाबले अभी केवल 93 जजों से काम चल रहा है। देशभर के हाईकोर्ट में जजों के रिक्त पद भरने के लिए सुप्रीम कोर्ट कलेजियम ने केंद्र सरकार को इलाहाबाद के 16 सहित 12 हाईकोर्ट के लिए 68 जजों को नियुक्त करने के लिए नाम भेजे थे। इससे इलाहाबाद, राजस्थान और कोलकता समेत इन सभी 12 हाईकोर्ट में रिक्त पदों के कारण बड़ी संख्या में लंबित हो रहे मुकदमों की परेशानी दूर हो पाएगी।
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में भी एक साथ नौ जजों की नियुक्ति की गई थी। यह पहला मौका था जब एक साथ इतनी बड़ी नियुक्ति के बाद शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन हुआ था। नौ नए न्यायाीधीशों में तीन महिला न्यायाधीश शामिल थीं। बता दें, शीर्ष अदालत में सीजेआई रमण समेत जजों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है, जबकि स्वीत संख्या 34 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!