कानपुर हिंसा: 100 अवैध इमारतों पर गरजेगा बाबा का बुलडोजर, 15 बिल्डिंगों की सूची तैयार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कानपुर, एजेंसी। कानपुर हिंसा के बाद नई सड़क की लगभग 100 अवैध इमारतों पर बुलडोजर चलाने की तैयारी है। सबसे पहले उन 15 बिल्डिंगों की सूची तैयार की गई है जिन्हें केडीए ने सील कर दिया था मगर सील तोड़ दी गई। ऐसे लोगों के खिलाफ केडीए एफआईआर भी दर्ज कराएगा। डीएम ने केडीए वीसी से बात करके कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
बीते 3 जून को जब उपद्रव हुआ था तो अवैध रूप से 50 से 100 वर्गमीटर क्षेत्रफल में छह-सात मंजिला बनाई गईं इमारतों से भी पथराव किया गया था। पुलिस-प्रशासनिक अफसरों ने ऐसी इमारतें चिह्नित कर केडीए को सूचना भेज दी है। खास तौर पर चंद्रेश्वर हाते के बगल में जो ऊंची अवैध इमारतें बनाई गई हैं वो निशाने पर हैं। इन इमारतों से हाता पूरी तरह घिरा है। हाते में रहने वाले लोगों ने भी इमारतों पर कार्रवाई करने के लिए शिकायत की है।
केडीए ने दो हफ्ते पहले पप्पू स्मार्ट समेत छह हिस्ट्रीशीटरों की इमारतें सील की थीं। पहले चरण में इन्हें ढहाने की तैयारी है। फिलहाल ये इमारतें केडीए ने पुलिस की अभिरक्षा में सौंपी हैं ताकि अवैध निर्माण न होने पाए। अब इन हिस्ट्रीशीटरों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराने के लिए तहरीर तैयार की जा रही है। जो इमारतें ढहाई जानी हैं उसमें हाजी वसी द्वारा किए गए कई निर्माण भी हैं। केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने ओएसडी अवनीश सिंह को सूची बनाकर अभियान चलाने का दायित्व दिया है।
छतों से पत्थर बरसाने वालों पर डीएम ने कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं, पत्थर एकत्र करने वालों की तलाश तेज कर दी गई है। केडीए के अफसर रिव्यु करके आगे की कार्रवाई करेंगे। बवाल के दिन पुलिस को बैकफुट पर डालने के लिए छतों से जमकर पत्थर बरसाए गए थे, जिसमें कई के सिर फट गए थे। डीएम नेहा शर्मा के मुताबिक नई सड़क की अवैध इमारतों से से पत्थर चलाए गए हैं। अवैध हिस्सा गिरवाया जाएगा।
बवालियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई हो रही है। 50 से ज्यादा की गिरफ्तारी हो चुकी है। उपद्रवियों के पोस्टर जारी कर चौराहों पर चस्पा कराए जा चुके हैं। डीएम ने बताया कि कोई भी बवाल करने वाला नहीं बचेगा। शहरवासी अमन-चौन बनाएं रखे। बवालियों के जल्द ही नए पोस्टर जारी किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!