कोटद्वार-पौड़ी

खिर्सू, थलीसैंण, पाबौं ब्लॉक में 5 एप्पल, 5 आलू व एक-एक गांव हनी गांव के रूप में विकसित होगें

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि श्रीनगर व पौड़ी के मंदिरों को धार्मिक सर्किट के तौर पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए मंदिरों के पुजारियों को कार्यों के प्रस्ताव बना कर मुख्य विकास अधिकारी को भेजने को कहा गया है। डा. रावत ने विकासखंड खिर्सू, थलीसैंण, पाबौं में 5 गांव एप्पल गांव, 5 गांवों को आलू व एक-एक गांव को हनी गांव के रूप में विकसित कर स्थानीय निवासियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तेजी से कार्य करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
गुरूवार को उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने विकास भवन सभागार में कृषि, उद्यान, शिक्षा, लोनिवि, सहकारिता एवं पर्यटन विभाग की श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान डा. रावत ने कहा कि क्यूंकालेश्वर, कमलेश्वर, धारी देवी, देवलगढ़, खिर्सू, कण्डोलिया मंदिर को धार्मिक सर्किट के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए संबंधित मंदिरों के पुजारियों से कार्यों संबंधी प्रस्ताव मुख्य विकास अधिकारी को प्रेषित करने को कहा गया। डा. रावत ने जिला शिक्षाधिकारी बेसिक को निर्देश दिए कि 100 प्राथमिक विद्यालयों को विकसित करने के लिए एक सप्ताह के भीतर सूची उपलब्ध कराएं। इन विद्यालयों में पानी, शौचालय व रंग-रोगन आदि समुचित व्यवस्थाओं को दूरस्थ किया जाय। मंत्री ने सहकारिता विभाग के माध्यम से समूह आदि को ऋण वितरण करने में मुख्य विकास अधिकारी व जिला विकास अधिकारी के साथ आवश्यक बैठक करने के निर्देश दिये। साथ ही 100 प्राथमिक विद्यालय को विकसित करने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक को एक सप्ताह के भीतर विद्यालयों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विद्यालय परिसर, भवन, पानी, शौचालय व रंग-रोगन आदि समुचित व्यवस्थाओं को दूरस्थ किया जाय। उन्होंने कहा कि आईएमए विलेज के लिए चार गांव चयनित किये गए हैं। लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए जागरूक करें। थलीसैंण, पाबौ व खिर्सू में हल लगाने वाले किसानों को उन्नत किस्म के हल वितरित किये जायेंगे। मुख्य कृषि अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र में निर्माण का कार्य प्रगति पर है, जिसमें ज्यादातर पूर्ण हो चुके हैं। उद्यान अधिकारी ने बताया कि 36 हेक्टेयर में अखरोट व 4 हेक्टेयर में सेब के पौधों का रोपण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मिशन एप्पल में 1.36 हेक्टेयर, नाशपाती में 3 हेक्टेयर, माल्टा में 5 हेक्टेयर सहित 1 अनुसूचित जाति के लिए रखा गया है। साथ कहा कि 250 पॉलीहाउस लगाएं जाएंगे, जिनमे से 150 लग चुके हैं और क्षेत्र में 400 कीवी की पौध भी लगाए गए हैं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, डीएफओ गढ़वाल केएस रावत, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी डीएस राणा, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ. नरेन्द्र कुमार, मुख्य शिक्षा अधिकारी एमएस रावत, पर्यटन विकास अधिकारी खुशाल सिंह नेगी, अधि.अभि. नि.ख. पौड़ी प्रत्यूष कुमार आदि मौजूद थे।

संस्कृति गांव के रूप में विकसित होगें तीन गांव

उच्च शिक्षा मंत्री मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि जो सड़के वन भूमि के कारण लंबित हैं उन पर शीघ्र ही वन विभाग के सहयोग से कार्य करें और जिन सड़कों पर डामरीकरण नहीं हुआ है उसे भी जल्द पूर्ण करें। वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षेत्र के 100 प्राथमिक विद्यालयों की डीपीआर तैयार करे जिनकी मरम्मत होनी है। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा गांधी विद्यालय में रिक्त पदों को जल्द भरने के निर्देश दिए। उन्होंने विधानसभा के तीन गांव को संस्कृति गांव के रूप में विकसित किये जाने की बात भी कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!