कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर चुनाव की तर्ज पर बेहतर समन्यवय स्थापित कर कार्य करने की जरूरत

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जिलाधिकारी ने जनपद में वैक्सीनेशन के कार्य हेतु चिन्हित वैक्सीनेशन केन्द्रों में समुचित व्यवस्थाओं को सुगम बनाने एवं 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का सही डाटा संकलित करने हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यालय से गत लोकसभा के मतदाताओं की सूची संकलित कर, गांव स्तर से ही सही डाटा बनाना सुनिश्चित करें। चुनाव की तर्ज पर बेहतर समन्यवय स्थापित कर कार्य करने की जरूरत है, जिससे वैक्सीनेशन कार्य को सुगमता से संपादित किया जा सकें। उन्होने उपजिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी एवं प्रभारी चिकित्साधिकारी सीएचसी/पीएचसी को 4 जनवरी 2021 को वैक्सीनेशन के समुचित कार्य हेतु बैठक करने के निर्देश दिये।
विकास भवन सभागार पौड़ी में मंगलवार को जिलाधिकारी धीराज सिह गब्र्याल कीअध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गई। डीएम ने बैठक में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान, कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने कहा कि चिन्हित केन्द्रों में उपलब्ध व्यवस्थओं की अद्यतन जानकारी लेना सुनिश्चित करें। साथ ही वैक्सीनेशन केन्द्रों में मानक के अनुरूप समस्त व्यवस्थाओं को दूरस्त करें। जिन केन्द्रों में कार्य किये जाने है उन कार्यों की मांग समय पर भेजे, धनराशि की कोई कमी आने नहीं दी जायेगी। उन्होंने कहा कि अभी से सभी तरह की तैयारी करें, ताकि समय रहते कार्य को सुगमता से संपादित कर सकेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन के तर्ज पर बूथ लेबल पर कार्य करने की जरूरत है। जिसमें वैक्सीनेशन कार्य तथा लोगों का सही आकड़ा लेने में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने उक्त कार्य हेतु बीएलओ का सहयोग लेने के निर्देश दिये। साथ ही ग्रामीण स्तर पर उप राजस्व निरीक्षक एवं ग्राम पंचायत विकास/ग्राम विकास अधिकारियों के जन जागरूकता एवं वैक्सीनेशन कार्य हेतु उपजिलाधिकारी, सीएमओ एवं डीपीआरओ को बैठक कराने के निर्देश दिये। फस्ट लाईन में तैनात कोरोना योद्धाओं की वैक्सीनेशन को लेकर उन्होने की जा रही तैयारी के दृष्टिगत मुख्य चिकित्साधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। साथ ही पुलिस उपाधीक्षक को निर्देशित किया कि थाना वाइज पुलिस कार्मिकों की सूची मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी पौड़ी एसएस राणा, कोटद्वार योगेश मेहरा, लैंसडौन अपर्णा ढौंडियाल, चैबट्टाखाल संदीप कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज शर्मा, एसीएमओ डॉ0 जीएस तालियान, डॉ0 आशोक तोमर, डॉ0 रमेश कुंवर, डीपीआरओ एमएम खान, जिला शिक्षा अधिकारी केएस रावत, एआरटीओ राजेन्द्र विराटिया आदि उपस्थित रहे।

17 जनवरी को पिलाई जाएगी पोलियों की खुराक
पौड़ी। जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने 17 जनवरी 2021 को पल्स पोलियों प्रतिरक्षण कार्यक्रम के दौरान खुराक पिलाने वाले दलों को कोविड-19 के गाइड लाइन का पूर्ण अनुपालन करने के निर्देश दिये। साथ ही जिला सूचना अधिकारी को अभियान का प्रचार-प्रसार करने, जिला शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों को खुले रखने एवं अन्य व्यस्थाएं बनाये रखने, जिला पर्ति अधिकारी को वाहन में ईधन की व्यस्थाएं कराने के निर्देश दिये। राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान संबंधित चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड के अतिरिक्त अन्य रोगों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। ताकि रोगियों को स्वास्थ्य उपचार सुविधा मिल सकें। जिलाधिकारी ने सैंपलिंग को लेकर आपसी समन्यवय बनाते हुए कार्य करने को कहा, जबकि मुख्य चिकित्साधिकारी को 15 दिन में एक बार वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों के साथ बैठक करने को कहा। गर्भवती मातृ मृत्य दर के प्रकरण को संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि कार्यों को गम्भीरता से लेना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!