कोटद्वार-पौड़ी

कोटद्वार में अतिक्रमण पर किसी भी क्षण हो सकती है कार्यवाही, अधिकारियों ने बनाई रणनीति  

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार नगर निगम ने राष्ट्रीय राजमार्ग से अतिक्रमण हटाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सूत्रों के अनुसार नगर निगम मंगलवार से अक्रिमण हटाने की कार्यवाही शुरू करेगा। नगर निगम की ओर से लालबत्ती चौक से मालवीय उद्यान तक राष्ट्रीय मार्ग पर करीब 137 अतिक्रमण चिन्हित किये हुए है। उधर, निगम की चेतावनी के बाद कई व्यापारी स्वयं ही अपने प्रतिष्ठानों का अतिक्रमण हटाते हुए नजर आए। सोमवार को नगर आयुक्त के कार्यालय में नगर आयुक्त पीएल शाह, उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा, पुलिस उपाधीक्षक अनिल जोशी ने बैठक कर अतिक्रमण हटाने की रणनीति पर चर्चा की।
प्रशासन ने वर्ष 2017 में गोखल मार्ग पर 72 अतिक्रमणकारियों को चिन्हित किया था। वहीं राष्ट्रीय मार्ग पर वर्ष 2018 में करीब 140 अतिक्रमणकारियों को चिन्हित किया था, लेकिन अभी तक इस पर कोई भाी कार्यवाही नहीं हो पाई है। बता दें विगत 18 नवंबर को एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रवि मलिमठ की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने नगर निगम की नजूल भूमि और बदरीनाथ मार्ग से अवैध अतिक्रमण हटाने के आदेश जारी किया था। अतिक्रमण को चिन्हित करने के लिए उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने नगर निगम, प्रशासन व राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग की संयुक्त टीम गठित की गई थी। पहले चरण में टीम ने लालबत्ती से झंडाचौक, दूसरे चरण में मालवीय उद्यान से झंडाचौक और अंतिम चरण में मालवीय उद्यान से गिवईस्त्रोत पुल के मध्य अतिक्रमण चिन्हित करने के साथ ही लाल निशान लगाए थे। अभियान के दौरान टीम ने लालबत्ती चौराहे से मालवीय उद्यान तक करीब 137 अतिक्रमण चिह्नित किए। जबकि मालवीय उद्यान से गिवईस्रोत के मध्य करीब 35 अतिक्रमण चिन्हित किये। नगर निगम कोटद्वार के नगर आयुक्त पीएल शाह ने बताया कि लालबत्ती चौराहे से मालवीय उद्यान तक करीब 137 अतिक्रमण चिह्नित किये गये थे। इन पर दर्ज आपत्तियों पर सुनवाई कर ली गई है। मालवीय उद्यान से गिवईस्रोत के मध्य करीब करीब 35 लोगों ने आपत्तियां दर्ज कराई है, जिन पर सुनवाई चल रही है। मंगलवार तक सुनवाई पूरी हो जाएगी। इसके बाद अतिक्रमण के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही शुरू की जाएगी।
प्रशासन की टीम ने लिया अतिक्रमण का जायजा
कोटद्वार। सोमवार सांय को प्रशासन की टीम ने शहर का निरीक्षण कर अतिक्रमण का जायजा लिया। प्रशासन की टीम को देखकर लोगों में हड़कंप मच गया। प्रशासन ने अतिक्रमणकारियों से अतिक्रमण खाली करने को कहा है। प्रशासन का कहना है कि जल्द ही अतिक्रमण खाली न होने पर जेसीबी मशीन से अतिक्रमण को हटाया जाएगा। नगर आयुक्त पीएल शाह, उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा, पुलिस उपाधीक्षक अनिल जोशी, राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग के अवर अभियन्ता अरविन्द जोशी, नगर निगम के अवर अभियन्ता अखिलेश खण्डूडी सहित नगर निगम, राजस्व विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने बदरीनाथ, झण्डाचौक से लालबत्ती तक का पैदल भ्रमण कर अतिक्रमण का निरीक्षण किया। नगर आयुक्त पीएल शाह ने बताया कि अतिक्रमणकारियों को अतिक्रमण हटाने को कहा गया है। अगर अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो बुधवार से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। (फोटो संलग्न है)
कैप्शन02:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!