कोटद्वार-पौड़ी

कोटद्वार में अतिक्रमण से मुक्त नहीं हो पा रही सड़के 

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि। 
कोटद्वार। शहर की सड़कों को अतिक्रमणकारियों की नजर लग गयी है। सड़कों के किनारे भी लोग कब्जा कर चुके हैं। सड़कों की हालत तो ऐसी है कि लोग पैदल तक नहीं निकल सकते हैं। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए अब तक ठोस उपाय नहीं तलाशे गये हैं। जिससे समस्या गंभीर होती जा रही है। जिम्मेदारों का ध्यान इस ओर न जाने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहरवासियों को यह नहीं मालूम कि उन्हे इस समस्या से निजात कब मिलेगी।
शहर में फुटपाथों से लेकर हाईवे तक अतिक्रमण की समस्या बेहद गंभीर हो चुकी है। ऐसा कोई फुटपाथ और सड़क नहीं है जिसे अतिक्रमण मुक्त कहा जा सके। शहर के बीचों बीच से गुजर रहे राष्ट्रीय राजमार्ग 534 पर सड़क के दोनों ओर सफेद पट्टी बनाई गई है। इसी पट्टी के बनाने का उद्देश्य यह था कि पट्टी बाहर कोई भी वाहन खड़ा नहीं होगा, लेकिन हाईवे के किनारे पट्टी के बाहर वाहन हर समय खडे़ देखे जा सकते है। जिस कारण पैदल राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। बदरीनाथ मार्ग पर पंजाब नेशनल बैंक के पास तो सवारी ऑटो खड़े रहते है, जबकि झण्डाचौक पर पुलिस तैनात रहती है, लेकिन पुलिस इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है। पुलिस की लापरवाही का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि एक ओर तो पुलिस हेलमेट ना पहनने पर दुपहिया वाहनों का चालान काट रही है, वहीं हाईवे किनारे सफेद पट्टी के बाहर वाहन खड़े करने वालों के ऊपर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। शहर की कोई भी सड़क अतिक्रमण मुक्त नजर नहीं आ रही है। चाय, पान वाले, मैकेनिक सभी फुटपाथों पर कब्जा जमाये बैठे हुए हैं। यह हालत शहर की सड़कों की भी हो गयी है। जहां पर फुटपाथ नहीं बने हैं तो सड़कों के किनारे ही दुकानदार अपना तामझाम लेकर बैठ जाते हैं। बदरीनाथ मार्ग, मालगोदाम रोड़, गोखले मार्ग, नजीबाबाद रोड़, देवीरोड़, सिताबपुर रोड़ सहित कई जगहों पर दुकानदारों ने सड़कों के किनारे कब्जा कर लिया है। सड़कों के किनारे अतिक्रमण होने से जाम की समस्या भी खड़ी हो जाती है। अधिकारी इस समस्या से भली भांति परिचित हैं फिर अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई करने से कतराते रहते हैं। इस हीला हवाली का नतीजा यह है कि अतिक्रमण करने वालों के हौसले बुलंद हैं। उनको जहां भी खाली स्थान दिखाई देता है वहीं पर कब्जा करने से नहीं चूकते हैं। इस लापरवाही का खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। इसकी फिक्र किसी को नहीं है।
कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नरेन्द्र सिंह बिष्ट ने बताया कि सफेद पट्टी के बाहर वाहन खड़ा करने वालों के चालान किये जा रहे है। उन्होंने लोगों से यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने में सहयोग की अपील की है। वहीं नगर आयुक्त पीएल शाह ने बताया कि सड़क किनारे अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ जल्द ही अभियान चलाया जाएगा। अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
एकतरफा कार्यवाही न की जाय
यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव एवं सामाजिक कार्यकर्ता प्रवेश रावत का कहना है कि अतिक्रमण के कारण ही जाम की समस्या का सामना लोगों को करना पड़ता है। लोगों का कीमती समय जाम में फंसकर बर्बाद होता है फिर भी अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं कि कार्रवाई की जाये। गरीब लोग सड़क किनारे बैठकर दो पैसा कमा लेते हैं तो सबको अतिक्रमण नजर आता है। जहां पर सक्षम लोग अतिक्रमण किये हैं वहां पर किसी को अतिक्रमण की समस्या नजर नहीं आती है। नगर निगम अतिक्रमण हटाने के पहले दुकानदारों को बुलाकर बात करे। गरीब अपना व्यापार कैसे चलाएं, कहां बैंठे इसका रास्ता निकाला जाना चाहिए। एकतरफा कार्रवाई न की जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!