कोटद्वार-पौड़ी

कोटद्वार में दिनभर की भारी बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। मंगलवार सुबह करीब चार बजे से लगातार हो रही झमाझम बारिश से जन जीवन अस्तव्यस्त रहा। बारिश से लोगों के चेहरे भी खिल गए। बारिश के चलते मंगलवार सुबह बाजार में भी सन्नाटा रहा। तेज बारिश से शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में सड़क कीचड़ में तब्दील हो गई। बारिश के चलते लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया। बारिश के बाद तापमान में भारी गिरावट आ गई।
मंगलवार सुबह चार बजे से लेकर लगभग 10 बजे तक हुई झमाझम बारिश से जन-जीवन प्रभावित रहा। लगातार बारिश होने से लोग घरों में रहे। वहीं बारिश से खोह, सुखरो, मालन नदी का जल स्तर बढ़ गया है। बारिश ने उमस से काफी राहत दी। लोगों ने बारिश में भीगकर खूब मजा लिया। बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया, लेकिन जगह-जगह जल भराव होने से नगर निगम की पोल भी खुल गई। बारिश होने से झण्डाचौक, बदरीनाथ मार्ग, स्टेशन रोड, मालगोदाम रोड, गाड़ीघाट, आमपड़ाव, देवी रोड, काशीरामपुर तल्ला, सिताबपुर रोड, पदमपुर रोड में जल भराव होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश के कारण कूड़े से पटी नालियां चोक होने में देर नहीं लगी। जिससे सड़कों पर पानी भरा गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि झण्डाचौक पर बरसात के समय पानी भरना आम बात है। यह सिलसिला पिछले कई वर्षों से चला आ रहा है। उन्होंने कहा कि नगर निगम प्रशासन ने झण्डाचौक के आसपास नालियों की सफाई भी समय से नहीं कराई थी। बारिश होने से नालियों का सारा कूड़ा-कचरा सड़क पर बहने लगा। जिस कारण राहगीरों व वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि इस समस्या के निराकण के लिए नगर निगम प्रशासन को ठोस योजना बनाने की जरूरत है।

 मानपुर-पदमपुर मार्ग पर जलभराव होने से फंसी हुई स्कूटी।

सिम्बलचौड़ में हुआ जल भराव
मंगलवार सुबह मूसलाधार बारिश होने से सिम्बलचौड़ में नाला चौक होने से सिम्बलचौड़ में लोगों के घरों में पानी घुस गया। जिस कारण स्थानीय निवासियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सूचना पर नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने जेसीबी मशीन के माध्यम से नाले को खुलवाया।
मंगलवार सुबह क्षेत्र में हुई भारी बारिश से सिम्बलचौड़ क्षेत्र में जलभराव ने क्षेत्रवासियों को परेशान कर दिया। नाला बंद होने से हुए जलभराव का पानी कई घरों में जा पहुंचा। प्रभावित परिवारों का कहना है कि कई बार जलभराव की समस्या नगर निगम के अधिकारियों तक पहुंचा चुके हैं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। स्थानीय निवासी विकास का कहना है कि थोड़ी देर बारिश भी लोगों को परेशान कर देती है। इसकी वजह वे नाले की समुचित निकासी न होना, नाले का गहरा न होना और समस्या के समाधान में नगर निगम की दिलचस्पी न लेना बताते हैं। उन्होंने कहा कि सिम्बलचौड़ में कई जगह हो रहे जलभराव ने राहगीरों का सड़क पर चलना मुश्किल कर दिया है। कई बार की शिकायत पर भी शहर की व्यवस्थाओं को संभालने वाले नगर निगम सुनवाई नहीं कर रहा है। नगर निगम के सफाई निरीक्षक सुनील कुमार ने बताया कि जेसीबी मशीन से नाले की सफाई करा दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!