बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार में सहकारी समिति की भूमि खुर्द-बुर्द: कब्जे को लेकर मची होड़

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार स्थित एक सहकारी समिति की करोड़ों की जमीन को खुर्द-बुर्द किये जाने के बाद अब भूमि को कब्जे को लेकर होड़ मचनी शुरू हो गई है। जिसमें दो पक्ष आमने-सामने आ गये है। जिससे किसी भी अनहोनी से इंकार नहीं किया जा सकता है। एक पक्ष ने आयुर्वेदिक फार्मेसी औद्योगिक उत्पादन सहकारी समिति लिमिटेड कोटद्वार द्वारा गैर कानूनी रूप से समिति की भूमि को बाला-बाला बेचने का समिति के पदाधिकारियों पर आरोप लगाया है। जबकि समिति के एक सदस्य ने समिति द्वारा उपरोक्त भूमि की बिक्री को समिति के हित में बताते हुए सही ठहराया है और कुछ अपराधिक लोगों को एक पार्षद की शह पर समिति द्वारा बेची गई भूमि के मालिकों से भूमि हड़पने का आरोप लगाया है।
समिति पर आरोप 
गिवई स्रोत निवासी नीरज देवी पत्नी दिलबहादुर ने कोतवाली प्रभारी निरीक्षक को भेजे पत्र में कहा कि कालाबड पट्टी सुखरौ स्थित सरकारी भूमि पर उनकी झोपड़ी कई सालों से काबिज है। उक्त भूमि आयुर्वेदिक फार्मेसी औद्योगिक उत्पादन सहकारी समिति लिमिटेड कोटद्वार के द्वारा अवैध तरीके से सरकार को गुमराह करके बेची गई है। जिनके दाखिल खारिज को तुरन्त निरस्त कर आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जानी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग अपने गिरोह के साथ मौके पर एकत्रित होकर उनके बने हुए निर्माण को गैरकानूनी तरीके से तोड़कर हड़पना चाहते है।
समिति के सदस्य का आरोप 
आयुर्वेदिक फार्मेसी औद्योगिक उत्पादन सहकारी समिति लिमिटेड कोटद्वार के रामनगर निवासी सदस्य जीएस बिष्ट ने प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर नगर निगम कोटद्वार के एक पार्षद पर आरोप लगाया कि लॉकडाउन के दौरान कुछ बाहरी असामाजिक किस्म के लोगों से लाखों रूपये की मोटी धनराशियां लेकर समिति द्वारा बेची गई भूमि के क्रेताओं को गाली-गलौज और मारने पीटने की धमकी देकर उन्हें वहां से भगाकर जमीनों पर कब्जा कर रहा है। समिति के सदस्य जीएस बिष्ट ने कहा कि समिति के बोर्ड ने समिति के हित में जमीन बहने/अतिक्रमण आदि को देखते हुए रिखणीखाल विकासखंड के लोगों को भूमि विक्रय की है। जिस पर उक्त पार्षद के साथ अन्य लोग कब्जा करने के लिए आपराधिक वारदात कर रहे है।
किस तरह से बेची गई जमीन  
आयुर्वेदिक फार्मेसी औद्योगिक उत्पादन सहकारी समिति लिमिटेड कोटद्वार के नाम पर स्थान कालाबड पट्टी सुखरौ तहसील कोटद्वार के खतौनी खाता संख्या-70 खेत संख्या-173/1 रकवा 0.6150 हेक्टेयर श्रेणी 1-ख/ऐसी भूमि जो गर्वनमेन्ट ग्रान्ट एक्ट के अन्तर्गत प्रशासन द्वारा स्टेडियम निर्माण के लिए उसकी जमीन के अधिग्रहण के बदले दी गई थी। असिस्टेंट कलेक्टर प्रथम श्रेणी कोटद्वार के आदेश उजिलाधिकारी कोटद्वार 13 फरवरी 2006 में उक्त भूमि आयुर्वेदिक फार्मेसी औद्योगिक उत्पादन सहकारी समिति लिमिटेड कोटद्वार के नाम संक्रमणीय भूमिधर अंकित करवा दी गई थी। समिति के अध्यक्ष, सचिव के द्वारा गैरकानूनी तौर से उक्त भूमि में से मुबलिक एक लाख छब्बीस हजार रूपये में रकवा 0.015 हे0 भूमि का रकवा क्रेता दर्शन सिंह पुत्र गबर सिंह निवासी ग्राम हिटोली पटटी बिचला बदलपुर तहसील लैंसडौन गढ़वाल को 19 फरवरी 2011 को सब रजिस्ट्रार कोटद्वार से मिलकर बयनामा संख्या 317, संख्या 121-130 में दस्तावेज संख्या 619 पर 26 फरवरी 2019 को क्रेता के नाम पर स्वीकृत होकर खतौनी खाता में दर्ज हो चुका है। इस प्रकार इनके द्वारा अन्य कई व्यक्तियों के नाम पर रजिस्ट्री की गई है। जिसका दााखिल खारिज तहसीलदार कोटद्वार के द्वारा स्वीकृत किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!