उत्तराखंड

श्रम अधिकारी ने किया ठेकेदार को तलब

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

बागेश्वर। बागेश्वर-गिरेछीना मोटर मार्ग में गोमती नदी की खाई के उपर लोनिवि के ठेकेदार द्वारा दीवार निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिसका सूचना मिलने के बाद श्रम विभाग की नींद खुली तथा निर्माण स्थल पहुंचे व मजदूरों से बिना सुरक्षा उपकरण के कार्य न करने को कहा। इस मामले में ठेकेदार को तलब किया है। लोगों की निगाहें अब विभागीय कार्रवाई पर टिकी हैं। मालूम हो कि बागेश्वर-गिरेछीना मोटर मार्ग में डिफेक्ट कटिंग का कार्य किया जा रहा है जिसमें कई मानकों का उल्लंघन किया जा रहा है। पूर्व में विभाग द्वारा एनजीटी की मानकों की धज्ज्यिां उड़ाते हुए नदी में कई टन मलबा डाला। प्रशासन व अधिकारियों की जानकारी के बाद भी प्रशासन ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की। बाद में ग्रामीणों के विरोध के चलते ठैकेदार ने इसे नदी में डालना बंद किया। इसके पश्चात ग्रामीणों के विरोध के बाद ठेकेदार ने मार्ग में शीतकाल में मिट्टी के उपर किया डामरीकरण कार्य रोका। इधर एक बार फिर बिना सुरक्षा उपकरणों के मजदूरों से कार्य कराने का मामला प्रकाश में आया। विभागीय कर्मचारियों ने दौरा किया तथा फोटोग्राफ लिए । पाया कि खाई के उपर व चट्टान के नीचे मजदूर जान जोखिम में रखकर कार्य कर रहे हैं। जिस पर कर्मचारियों ने ठेकेदार को कार्यालय में तलब किया है। विभाग इन मजदूरों की सुरक्षा के लिए क्या कार्रवाई करता है इस पर लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं।
मासूम बच्चों की जिंद्गी पर भी खतरारू श्रम विभाग के निरीक्षण में पाया गया कि चट्टान से पत्थर गिरने का भय है तथा नीचे खाई में गिरने का भी भय है। वहां पर मासूम बच्चे बैठे हुए हैं। श्रम कर्मचारियों ने मजदूरों से बच्चों की सुरक्षा रखने के निर्देश दिए। साथ ही स्वयं भी बिना उपकरण के कार्य न करने की चेतावनी दी।
सूचना मिलने पर विभागीय कर्मचारी ने दौरा किया है। सोमवार को इसकी रिपोर्ट उन्हें मिलेगी। इसके बाद ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। – राजेंद्र सिंह बिष्ट, श्रम परवर्तन अधिकारी बागेश्वर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!