कोटद्वार-पौड़ी

लगातार आठ घंटे की बारिश से सड़कें हुई लबालब, जनजीवन रहा प्रभावित, बारिश बनी आफत, गौशाला टूटी

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। शहर में बुधवार की सुबह अचानक बारिश होने लगी। बारिश होने पर लोग जहां, तहां छिप गए। लेकिन बारिश की जब तक रफ्तार कम होती, उस समय तक शहर की सभी सड़कों पर पानी जमा हो गया। मुख्य सड़क हो या सम्पर्क मार्ग, सभी सड़कों पर लबालब पानी दिखने लगा। लगातार आठ घंटे की बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा। सड़कों पर जलजमाव होने से यात्री काफी परेशान रहे।
बुधवार की सुबह करीब साढ़े नौ बजे से शुरू तेज बारिश दोपहर तक जारी रही। जल निकासी का समुचित प्रबंध नहीं होने से झण्ड़ाचौक, स्टेशन रोड़, मालगोदाम रोड़, गाड़ीघाट, काशीरामपुर तल्ला, गोविन्द नगर, देवी रोड़, सिताबपुर रोड़, पदमपुर रोड़ सहित अन्य मार्गों पर जल भराव हो गया। सड़कों व गलियों का नजारा झमाझम बरसात के बाद तालाब जैसा है।  जिससे वाहन चालकों के साथ ही पैदल चलने वाले लोगों को खासी मुसीबत का सामना करना पड़ा। नालों-नालियों के निर्माण और इनकी नियमित सफाई के इंतजाम बेबुनियाद साबित हुए हैं। लोगों को दूषित पानी के बीच से गुजरने को विवश होना पड़ रहा है। तापमान में गिरावट होने से उमस खत्म और मौसम सुहाना हो गया। ड्रेनेज सिस्टम की बदहाली की वजह से बरसाती नालों का सारा पानी इन दिनों कोटद्वार की सड़कों पर देखा जा सकता है। स्थानीय निवासी प्रवेश, महेश, कुलदीप, सविता, संतोषी आदि का कहना है कि पानी निकासी की पर्याप्त व्यवस्था न होने के कारण हर बार बारिश में शहर की सड़कें नालों में तब्दील हो जाती हैं, जिस कारण आम जनता को परेशानी झेलनी पड़ती है। लेकिन निगम प्रशासन सब जानने के बावजूद सुध लेने को तैयार नहीं है।
बारिश बनी आफत, गौशाला टूटी
बीती मंगलवार रात से हो रही भारी वर्षा रिखणीखाल ब्लॉक के ग्राम सिनाला में आफत बनकर बरसी। तेज बारिश के कारण गांव की एक महिला की गौशाला क्षतिग्रस्त हो गई। किसी तरह पशुओं को तो बचा लिया। सामाजिक कार्यकर्ता जैन सिंह बिष्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को भारी बारिश के कारण श्रीमती शोभा देवी की गौशाला क्षतिग्रस्त हो गई। गनीमत रही कि पशुओं को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। शोभा देवी बहुत ही गरीब है और उनकी आय का कोई साधन नहीं है। पशुपालन से ही वह अपने परिवार का भरण पोषण करती है। गौशाला क्षतिग्रस्त होने से उनके समक्ष गायों को रखने की समस्या हो गई है। शोभा देवी ने बताया कि भारी बारिश से ग्राम सभा सिनाला में कई मकान, गौशाला क्षतिग्रस्त हो गई है, वहीं रास्ते, खेल खलियान बह गये है। उन्होंने प्रदेश सरकार से ग्रामसभा को आपदा में घोषित कर तत्काल आगे की कार्रवाई करने की मांग की है।
रिखणीखाल ब्लॉक के सिनाला गांव में क्षतिग्रस्त गौशाला। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!