देश-विदेश

विपक्ष के ध्रुवीकरण में नीतीश की जगह लालू संभालेंगे कमान; फिटनेस-एक्टिविटी तो यही कह रही

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पटना, एजेंसी। देश की नरेंद्र मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने के दावे के साथ तैयार होने का प्रयास कर रही विपक्षी एकता का नेता कौन होगा? पिछले दिनों जातियों के एक नेता ने यह कह दिया कि 12 जून को पटना में विपक्षी नेताओं की बैठक में तय हो जाएगा कि नीतीश कुमार नेतृत्व करेंगे। लेकिन, जानकारी यह भी आ रही है कि कांग्रेस अब भी इसके लिए फ्रंट पर नहीं है। मतलब, कांग्रेस को छोड़ बाकी विपक्षी दल इस बैठक में आगे-आगे रहेंगे। राहुल गांधी या मल्लिकार्जुन खरगे इस बैठक में नहीं आ रहे और सिर्फ बिहार स्तर के नेता रहे तो कांग्रेस की भागीदारी संशय में रहेगी। ऐसे में एक नई संभावना दिखाई देने लगी है। यह संभावना इसलिए भी मजबूत हो रही क्योंकि विपक्षी एकता के लिए प्रयास कर रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा कांग्रेस में पूर्व रेल मंत्री रहे और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की स्वीकारता है। 12 जून को होने वाली बैठक से पहले लालू जिस तेजी से एक्टिव हुए हैं और फिट नजर आ रहे हैं, से संभावना बन रही है कि विपक्ष के ध्रुवीकरण में नीतीश की जगह वही कमान संभालेंगे। कमान का मतलब, किंग मेकर का रूप लिए नजर आ सकते हैं लालू प्रसाद। लालू पहले भी ऐसी भूमिका निभा चुके हैं।
महागठबंधन में तालमेल बनाए रखने के लिए लालू प्रसाद अहम कड़ी हैं, यह बात नीतीश कुमार अच्छी तरह जानते हैं। 30 साल पहले बिहार में कांग्रेस मुख्य विपक्ष दल थी। 1990 में कांग्रेस विधानसभा चुनाव हार गई। 1990 से 1995 में बिहार में सामाजिक परिवर्तन हुए। पहली बार पिछड़ी जातियों की भागीदारी बिहार की सियासत में बढ़ी। इस दौरान लालू प्रसाद यादव मजबूत होते गए और कांग्रेस कमजोर। आलम यह हुआ कि कांग्रेस को बिहार में सियायत के लिए लालू प्रसाद की जरूरत पड़ी। 1998 में कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष सीताराम केसरी ने लालू यादव के साथ हाथ मिला लिया। तब से (2000 का विधानसभा चुनाव छोड़कर) अब तक लालू यानी राजद और राजद गठबंधन में है।
लालू जब सिंगापुर से देश लौट रहे थे तो रोहिणी बिहारवासियों से अपील करते हुए कहा था कि बेटी के तप को ना जाने देना व्यर्थ कभी, मेरे पापा की सेहत का ध्यान रखना आप लोग सभी। लालू प्रसाद को डॉक्टर को सावधानी बरतने की अपील की थी। इसके बाद जब लालू पटना लौटे तो स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रखने नसीहत थी। इसी बीच 12 मई को लालू प्रसाद राबड़ी आवास से निकल कर सीधे पटना हाईकोर्ट के पास शहीद सफदर पीर मुराद शाह रहमतुल्ला अलैह के मजार पर पहुंचे थे। मजार पर उन्होंने चादरपोशी की थी। लालू उस वक्त भी फिट ही दिखे थे। इसके बाद शिवानंद तिवारी की पत्नी के निधन के बाद लालू उनके आवास पर चले गए। शुक्रवार को भी लालू प्रसाद पैदल ही शिवानंद तिवारी के आवास पर पहुंचे। हालांकि, उन्होंने मास्क लगा रखा था। लेकिन, डॉक्टर का कहना है कि किडनी ट्रांसफ्लांट के बाद विशेष सावधान बरतने की जरुरत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!