कोटद्वार-पौड़ी

सत्याग्रह से स्वेच्छाग्रह रथ यात्रा को विधायक व डीएम ने किया रवाना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में राज्य सरकार के द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत बुधवार को विधायक पौड़ी मुकेश सिंह कोली, जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने संयुक्त रूप से विकास भवन परिसर पौड़ी में सत्याग्रह से स्वेच्छाग्रह रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक मुकेश कोली ने कहा कि यह रथ 100 दिन तक पूरे जनपद के विभिन्न जगह पर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करेगा। जनपद में स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए समस्त ग्राम सभाओं में शोखपिट बनाये जा रहे हैं और बनाये गए शोखपिट को साफ किया जा रहा है, जिससे गांव में गंदगी न फैले। इसकी शुरुआत गगवाड़स्यूं के उज्याड़ी गांव से शुरू की गई।
जिलाधिकारी ने कहा कि देश आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। जनपद के समस्त विकासखंडों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। हर ग्राम पंचायतों के प्रत्येक घरों में शोखपिटों का निर्माण किया जाएगा, जिससे किचन, बाथरूम सहित अन्य अनुपयोगी हो रहे पानी का प्रबंधन कर पानी की एक-एक बूंद को बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर में जल पहुंचाया जायेगा। पानी बचाने की सोच से ही पानी की समस्या दूर कर सकती है। चाल-खाल की सफाई हर वर्ष की जानी चाहिए, जिससे उस स्थान में नियमित रूप से पानी जमा हो सकेगा। इस दौरान जिलाधिकारी ने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी। उन्होंने जल्द समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी ने ग्राम सभा उज्याड़ी में पेयजल टैंक का निरीक्षण करते हुए ग्रामीणों को कहा कि टैंक से ओवर फ्लो हो रहे पानी से मछली, तालाब सहित खेतों में सिचाई हेतु उपयोग करें। इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख दीपक खुगशाल, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, स्वजल प्रबंधक दीपक रावत, डीपीआरओ एमएम खान, मुख्य शिक्षाधिकारी मदन सिंह रावत, मुख्य पशु अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार बड़थ्वाल, मत्स्य अधिकारी अभिषेक मिश्रा, खंड विकास अधिकारी प्रवीण भट्ट, शिक्षक केशर असवाल, ग्राम प्रधान उज्याड़ी सुदर्शन नेगी, उप प्रधान विमला देवी, क्षेत्र पंचायत सदस्य आरती देवी, महिला मंगल दल अध्यक्ष रोशनी देवी सहित आशा देवी, रजनी देवी, शोभा देवी अन्य उपस्थित थे। मंच का संचालन सुलेखा पोखरियाल ने किया।

गांव में शोखपिटों का होना जरूरी
पौड़ी। बुधवार को जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी, स्कूली बच्चों एवं ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत उज्याड़ी में स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान गांव के रास्तों में फैले कूड़े को एकत्रित कर निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित स्कूली बच्चों व ग्रामीणों को कहा कि स्वच्छता के प्रति अन्य लोगों को भी जागरूक करें, जिससे गांव व अन्य सार्वजनिक स्थानों में सफाई बनी रहे। जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने ग्राम पंचायत उज्याड़ी में स्वच्छता अभियान के दौरान ग्रामीणों से कहा कि गांव को स्वच्छ बनाना है तो उसके लिये समय-समय पर सफाई अभियान चलाना जरूरी है, जिससे गांव की स्वच्छता के प्रति एक अलग पहचान बन सकेगी। उन्होंने कहा कि गांव में शोखपिटों का होना जरूरी है, ताकि अनुपयोगी पानी उन गड्डों में जा सके और छोटे-छोटे गदेरे, नाले व नदी स्वच्छ बनी रहे। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को स्वच्छता किट का वितरण भी किया। उन्होंने गांव में बने पेयजल टैंक का निरीक्षण भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!