कोटद्वार-पौड़ी

लोगों को पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ाने को एलईडी वाहन रवाना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-मेरा उत्तराखंड व्यसन मुक्त उत्तराखंड अभियान भी हुआ शुरू
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सेवा केंद्र पौड़ी के तत्वावधान में सोमवार कलक्ट्रेट परिसर पौड़ी में जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने ‘मेरा उत्तराखंड व्यसन मुक्त उत्तराखंड’ अभियान और पर्यावरण संरक्षण व लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए एलईडी वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कलक्ट्रेट परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम में प्रतिभाग कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
जिलाधिकारी डॉ. जोगदंडे ने प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सेवा केंद्र के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि ट्रस्ट की ओर से पर्यावरण व नशा मुक्ति रोकथाम के क्षेत्र में बेहतर कार्य किए जा रहे हैं। कहा कि तंबाकू एक धीमा जहर है जो देश के भविष्य नौजवानों की शक्तियों को नष्ट करता है। उन्होंने कहा कि तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, शराब आदि जैसे मादक पदार्थ हमारे देश व प्रदेश में समाज को खोखला करते जा रहे हैं। कहा कि व्यक्ति चाहे तो व्यसनों को अपनी दृढ़ शक्ति के बल पर छोड़ सकता है।
इस दौरान एलईडी वाहन को भी रवाना किया गया। यह वाहन सभी जनपद में अलग-अलग स्थानों पर घूमकर लोगों को नशा मुक्ति व पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करेगा। साथ ही तंबाकू के दुष्परिणामों के बारे में बताते हुए इस जहर को त्यागने के लिए प्रेरित करेगा। इस मौके पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि पौधों की ठीक से देख-रेख व पौधों के चारों ओर घेर-बाड़ करना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सेवा केंद्र की ओर से बताया गया कि पौधरोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद के समस्त विकासखंडों व प्रमुख स्थानों पर आगामी एक जुलाई तक पांच हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अवसर पर नशा मुक्ति विशेषज्ञ राजीव, डीपी सिन्हा, मेहर चन्द, नीलम, सुमन, मनीषा, कुसुम, पवित्रा, अनीता, रतन सिंह, पूरन सिंह, एचएस कठैत आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!