बिग ब्रेकिंग

लोक निर्माण विभाग पर लगाया भूमिधरी भूमि पर जबरन सड़क निर्माण का आरोप

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

प्रशासन से भूमि की नपत कराने की मांग
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। नगर निगम के वार्ड नंबर दो कुम्भीचौड़ के विशनपुर निवासी महिला ने लोक निर्माण विभाग दुगड्डा पर जबरदस्ती उनकी भूमिधरी भूमि में सड़क बनाने का आरोप लगाया है। महिला ने प्रशासन से उनकी भूमि की नपत तहसीलदार एवं पटवारी से कराने की मांग करते हुए कहा कि जब तक उनकी भूमि की नपत होती है तब तक सड़क का निर्माण कार्य रोका जाय। महिला ने आरोप लगाया कि उन्हें लोक निर्माण विभाग, पुलिस प्रशासन और ग्रामीणों द्वारा धमकाया जा रहा है।
विशनपुर निवासी अर्चना भट्ट ने बताया कि ग्राम विशनपुर से रतनुपर तक खोह नदी के किनारे लोक निर्माण विभाग दुगड्डा द्वारा सड़क निर्माण किया जा रहा है। उनके ससुर सुखेदव प्रसाद भट्ट निवासी ग्राम विशनपुर पट्टी सनेह कोटद्वार के खाता खतौनी संख्या 47, खेत संख्या दो व तीन में दर्ज भूमिधरी भूमि को जबरन कैसरीन भूमि बताकर सड़क निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनके ससुर ने खेत के किनारे जनहित में रोड बनाने की अनुमति दी थी, लेकिन लोक निर्माण विभाग द्वारा खेत के किनारे की बजाय बीच खेत में सड़क बनाई जा रही है। यह नदी के किनारे की भूमि है, इसलिए खोह नदी की ओर से सुरक्षा दीवार बनाकर रोड निर्माण किया जाय, लेकिन लोक निर्माण विभाग द्वारा बजट बचाने के लिए बिना सुरक्षा दीवार बनाये ही बीच खेत से सड़क निर्माण किया जा रहा है। जो उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि इस मामले में 3 दिसम्बर 2020 को उपजिलाधिकारी कोटद्वार से शिकायत की गई थी, उपजिलाधिकारी ने लोनिवि के अधिशासी अभियन्ता को निरीक्षण करने को कहा था, लेकिन उनके पास लोक निर्माण विभाग का कोई अधिकारी नहीं आया है। विगत 11 दिसम्बर को लोक निर्माण विभाग के अधिकारी मौके पर आये और उनके खोद कर व दीवार को तोड़कर चले गये, उन्होंने उनके खेत में लगाये गये पेड़ों को भी उखाड़ दिया है। लोनिवि अधिकारियों का कहना है कि यह भूमि कैसरीन है, इसलिए इस पर सड़क निर्माण कराया जा रहा है। यह अगर राजस्व विभाग की जमीन है तो उसकी तहसीलदार, पटवारी से नपत कराई जाय, यदि राजस्व विभाग की जमीन होगी तो कैसरीन भूमि में सड़क बनाई जाय। इसमें उन्हें कोई दिक्कत नहीं है।
स्थानीय निवासी अधिवक्ता सुनील डोबरियाल ने कहा कि भूमिधरी भूमि पर जबरदस्ती रोड बनाई जा रही है। जबकि भूमि स्वामी की यह भूमिधरी जमीन है। भूमि स्वामी को रोड़ बनाने में कोई दिक्कत नहीं है, अगर यह जमीन सरकारी है तो भूमि स्वामी को दस्तावेज दिखा दे कि यह सरकारी भूमि है, जिस पर भूमि स्वामी को कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण खेत के बीच में किया जा रहा है जबकि नदी की ओर से काफी भूमि है।

सरकारी भूमि पर हो रहा सड़क निर्माण
लोक निर्माण विभाग दुगड्डा के अधिशासी अभियन्ता निर्भय सिंह का कहना है कि सनेह क्षेत्र के विशनपुर में राजस्व विभाग की जमीन पर सड़क बनाई जा रही है। स्थानीय लोगों ने विवाद किया। जिस पर उपजिलाधिकारी के आदेश पर तहसीलदार कोटद्वार और राजस्व विभाग सहित लोनिवि के अधिकारियों की टीम ने मौका मुआयना कर राजस्व विभाग की जमीन चिन्हित की है। इसके बावजूद भी सड़क निर्माण में लोगों द्वारा विवाद जारी रखा गया। जिस पर एडीएम ने आदेश दिया कि तहसीलदार और पुलिस लगा दी जाएगी, ताकि सड़क निर्माण में किसी भी प्रकार का विवाद न हो। उन्होंने बताया कि सरकारी जमीन पर ही सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!