बिग ब्रेकिंग

महेली-बसेड़ी सड़क निर्माण की गुणवत्ता की होगी जांच: सीडीओ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाईं ने कहा कि नैनीडांडा ब्लॉक के महेली-बसेड़ी सड़क निर्माण की गुणवत्ता की जांच की जाएगी। जांच रिपोर्ट में गुणवत्ता में लापरवाही होने पर दोषियों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।  सोमवार को संबंधित अधिकारियों के साथ नैनीडांडा ब्लॉक के महेली-बसेड़ी मोटर मार्ग का निरीक्षण किया। सड़क निर्माण की गुणवत्ता सही न होने पर कार्य की तकनीकी जांच कराये जाने की बात कही।
मुख्य विकास अधिकारी ने कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि मनरेगा योजनान्तर्गत फोकस एरिया के कार्यों को वरीयता के आधार पर पूर्ण करायें। कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय। मनरेगा योजनान्तर्गत न्यूट्रीग्रार्डन निर्माण, जल संरक्षण कार्यों, पेयजल स्रोतों के पुर्नरूद्धार आजीविका मॉडल पैकेज, सरकारी भवनों, विद्यालयों में रेन वाटर टैंक आदि कार्यों पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने प्रत्येक श्रेणी से संबंधित पांच-पांच अच्छे कार्यों के फोटोग्राफ्स जिला मुख्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिये गये। क्षेत्र में गैर पारम्परिक कृषि पर विशेष ध्यान देने तथा लेमन ग्रास, रोजमेरी, ऑरिगेनो, डेम स्वरोज आदि की खेती से संबंधित प्रोजेक्ट तैयार करने को कहा। सीडीओ ने खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि समूह गठन के लक्ष्य को माह दिसम्बर 2020 में पूरा कर लिया जाय। रिवॉलविंग फंड के अन्तर्गत 64 समूह को रिवॉलविंग फंड दिया जाय। स्वयं सहायता समूह के लिए पोषण वाटिका का निर्माण करने हेतु निर्देशित करने, आजीविका मॉडल पैकेज के अन्तर्गत एसईसीसी परिवारों को जोड़ने को कहा। मनरेगा व अन्य रेखीय विभागों के साथ कन्वरजेशन कर समूह के लिए विभिन्न आर्थिक गतिविधियों जैंसे सामुदायिक मुर्गी पालन, बकरी पालन, मौन पालन, फ्लोरीकल्चर इत्यादि को बढ़ावा देने को कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि योजना के तहत लाभार्थियों को आ रही समस्याओं के संबंध में नियमित रूप से बंैकों के साथ समन्वय कर बीएलबीसी की मीटिंग में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की भी नियमित समीक्षा करें। सीडीओ ने पलायन रोकथाम योजना के अन्तर्गत विकासखंड में चिन्ह्ति तीनों ग्रामों का प्लान तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। साथ ही मिशन अन्त्योदय के अन्तर्गत जियो टैग का कार्य शीघ्र पूर्ण कराने को कहा। इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख नैनीडांडा प्रशान्त बछवाण, खंड विकास अधिकारी संतोष जैठी, सहायक खंड अधिकारी मोहन चन्द मठपाल, जितेन्द्र सिंह नेगी, लेखाकार सरफजराज अली सहित संबंधित अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित थे।

सीडीओ ने किया नैनीडांडा विकासखंड कार्यालय का निरीक्षण
मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाईं ने विकासखंड कार्यालय नैनीडांडा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि कार्यालय में नियमित साफ-सफाई का ध्यान रखा जाय। जीपीएफ/सेवा पुस्तिकाओं को अध्यावधिक रखा जाय। जिला स्तरीय अधिकारियों के निरीक्षण की गार्ड फाईल तैयार की जाय। वहीं प्रमुख द्वारा विकासखंड कार्यालय में सोलर लाईट लगवाने हेतु कहा गया। परियोजना अधिकारी उरेडा पौड़ी इस संबंध में की गई कार्यवाही से अवगत करायेंगे। मुख्य विकास अधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नैनीडांडा का निरीक्षण कर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को कक्षों में अव्यवस्थित सामान को सुव्यवस्थित रखने के निर्देश दिये। साथ ही लैब टैक्निीशियन की नियुक्ति को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया।

औषधियों पौधों के उत्पादन के लिए जागरूक किया
मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाईं ने मातृभूमि सेवा समिति हल्दूखाल (नैनीडांडा) द्वारा आयोजित अपनी खेती अपनी आमदनी कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। उन्होंने क्षेत्रीय किसानों को खेती में सहयोग, कृषकों की आमदनी बढ़ाने के लिए चल रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। सीडीओ ने गैर पारम्परिक कृषि विशेषकर औषधियों पौधों के उत्पादन के लिए जागरूक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!