Uncategorized

आमजन को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए योजनाएं बनाएं: मुख्य सचिव

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। मुख्य सचिव एसएस संधु ने सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जिलों में समस्याओं के निस्तारण के लिए क्षेत्रवासियों से सुझाव लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय समस्या के समाधान को सबसे अच्छे सुझाव स्थानीय व्यक्ति ही दे सकते हैं। जिलाधिकारी आमजन को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए योजनाएं बनाएं। अच्छी योजनाओं में धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि विभागीय कार्यों में जीरो पेंडेंसी के लिए पोर्टल आधारित निगरानी शुरू की जाएगी। इसके लिए पूरा तंत्र विकसित किया जा रहा है।
मुख्य सचिव एसएस संधु ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों व आयुक्तों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी जनता से रूबरू होकर ही उनकी समस्याओं का हल कर सकते हैं। नए अधिकारियों व कर्मचारियों को कई बार उचित जानकारी न होने के कारण कार्यों में विलंब होता है। इसे दूर करने के लिए विभाग अपना ट्रेनिंग माड्यूल तैयार करें, जिसे पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि कई बार अच्छी योजनाएं पुराने नियमों के कारण फलीभूत नहीं हो पातीं। ऐसी योजनाओं की जानकारी शासन को उपलब्ध कराई जाए ताकि इनका समाधान किया जा सके। इस दौरान जिलाधिकारियों द्वारा कई सुझाव दिए गए।
इनमें मेडिकल टैक्सी शुरू करने, कृषि क्षेत्र में बीज प्रमाणीकरण तंत्र विकसित करने, जिलों की विभिन्न विभागों द्वारा तैयार की जानी वाली सड़कों के लिए नोडल अधिकारी नामित करने और आमजन को प्रमाणपत्र जारी करने की प्रक्रिया को और सरल करने के सुझाव शामिल थे। मुख्य सचिव ने कहा कि इस प्रकार की बैठकें नियमित रूप से आयोजित की जाएंगी ताकि अच्छे सुझाव प्राप्त हो सके। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को सुझावों पर एक विस्तृत नोट तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार, आनंद वर्द्धन, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, एल फैनई समेत विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!