बिग ब्रेकिंग

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला: बैंक डूबा तो 90 दिन में ग्राहकों को वापस मिलेंगे पैसे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। आरबीआई द्वारा अब किसी बैंक पर मोरेटोरियम लगाए जाने के 90 दिन के भीतर उस बैंक के जमाकर्ताओं को पांच लाख रुपये तक की जमा राशि वापस मिल जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में डिपजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी करपोरेशन एक्ट, 1961 में संशोधन का एलान किया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैबिनेट की मीटिंग में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि इससे संबंधित विधेयको को संसद के मनसून सत्र में लाए जाने की संभावना है।
सरकार ने पिछले साल बैंक अकाउंट्स में जमा रकम पर इंश्योरेंस कवर को पांच गुना करते हुए पांच लाख रुपये कर दिया था। सरकार ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-अपरेटिव ठंदा के ग्राहकों को सपोर्ट देने के लिए इंश्योरेंस कवर में इजाफा किया था। वर्तमान प्रावधानों के मुताबिक किसी भी बैंक का लाइसेंस र्केसल होने के बाद और लिक्विडेशन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद पांच लाख रुपये तक की जमा राशि जमाकर्ताओं को वापस की जाती है। भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी डीआईसीजीसी बैंक डिपजिट्स पर इंश्योरेंस कवर उपलब्ध कराती है।
कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देने के लिए आयोजित प्रेस कन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा,आरबीआई अगर किसी बैंक पर मोरेटोरियम लगाती है तो लोगों को पैसे वापस पाने में किसी तरह की दिक्कत ना हो, इसके लिए डिपजिट इंश्योरेंस क्रेडिट गारंटी करपोरेशन का गठन किया गया था। आज कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया कि 90 दिन के भीतर जमाकर्ताओं को पांच लाख रुपये तक की रकम वापस मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!