देश-विदेश

संसद का मानसून सत्र : सरकार के पास केवल 17 दिन, दिल्ली के अध्यादेश समेत 31 बिल कराना है पास

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है। 11 अगस्त तक चलने वाला ये सत्र हंगामेदार हो सकता है। इसमें मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र करके घुमाने का मामला छाया पर रहने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्र की शुरुआत से पहले ही इस मामले पर बयान दे दिया है। उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए इस पूरे मामले पर सख्त प्रतिक्रिया दी। दोषियों पर सख्त कार्रवाई के लिए भी कहा। उधर, विपक्षी दल मणिपुर के मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग पर अड़े हैं। ऐसे में इस मानसून सत्र के भी हंगामे की भेंट चढ़ने की आशंका है।
हालांकि, ऐसे में हंगामे के बीच सरकार के सामने कई अहम बिल पास कराने की चुनौती है। 17 दिन चलने वाले संसद के इस सत्र में सरकार ने 31 अहम बिलों को पास कराने की तैयारी की है। आइए जानते हैं ये कौन-कौन से बिल हैं और इस सत्र में क्या-क्या होगा?
संसद के मानसून सत्र के दौरान सरकार की तरफ से 31 बिल को पेश किए जाएंगे। सरकार कोशिश करेगी कि इन सभी को संसद के सदनों से जल्द से जल्द से पास कराकर कानून का रूप दिया जाए। सरकार जानती है कि मणिपुर की घटना को लेकर काफी हंगामा होने वाला है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद सत्र की शुरुआत से पहले ही इस घटना पर दुख और आक्रोश व्यक्त कर दिया। उन्होंने दोषियों पर कार्रवाई की बात भी कही है। हालांकि, विपक्ष मुख्यमंत्री वीरेन सिंह के इस्तीफे की मांग पर अड़ा है। इसको लेकर संसद के दोनों सदनों में जबरदस्त हंगामा हो सकता है। फिलहाल लोकसभा और राज्यसभा दोनों की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!