बिग ब्रेकिंग

गुजरात में मोरबी पुल हादसा बनेगा बड़ा चुनावी मुद्दा! कांग्रेस ने बनाई है ऐसी रणनीति

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गुजरात। गुजरात के मोरबी में हुए बड़े हादसे के बाद अब इस पूरे घटनाक्रम पर सरकार और भ्रष्टाचार के सिस्टम पर चोट की जाने लगी है। इसको लेकर सिर्फ राजनीतिक दल ही नहीं बल्कि कई सामाजिक संगठन भी जिम्मेदारों पर भ्रष्टाचार के आरोप प्रत्यारोप का दौर लगाने लगे हैं। प्रदेश की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने तो मोरबी घटनाक्रम पर राज्य सरकार को घेरने का पूरा खाका तैयार कर लिया है।
गुजरात कांग्रेस के कन्वीनर और प्रवक्ता मनीष दोशी कहते हैं कि यह घटना कोई दैवीय आपदा नहीं है बल्कि सरकार का ठेकेदारों के साथ खुला भ्रष्टाचार है। सरकार और भ्रष्टाचारियों के बीच हुए आपसी समझौते के चलते ही हमारे प्रदेश के इतने लोगों की जाने चली गई और ना जाने कितने घर बर्बाद हो गए। मनीष दोशी कहते हैं कि कांग्रेस के बड़े नेता लगातार घटनास्थल पर बने हुए हैं और हमारी पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता मृतकों और घायलों से मिलकर उनके परिवार की पूरी मदद भी कर रहे हैं। वो कहते हैं कि सरकार अपने भ्रष्टाचार पर पर्दा डालने के लिए सुरक्षाकर्मी और गेटकीपर जैसे सबसे निचले पायदान के कर्मचारियों खिलाफ एफआईआर दर्ज कर रही है। कांग्रेस के प्रवक्ता कहते हैं कि उनकी पार्टी गुजरात सरकार के भ्रष्टाचार को छोड़ने वाली नहीं है।
गुजरात कांग्रेस से जुड़े वरिष्ठ नेता बताते हैं कि मोरबी में हुई घटना के चलते 31 अक्टूबर से शुरू होने वाली परिवर्तन यात्रा को एक दिन टाल दिया गया था। अब यह यात्रा मंगलवार से शुरू होगी। गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कहते हैं कि वह परिवर्तन यात्रा के माध्यम से गुजरात की पूरी जनता को गुजरात सरकार और पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से होने वाली लूट और भ्रष्टाचार के बारे में जनता को बताएंगे।
कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोशी कहते हैं कि या कोई चुनावी स्टंट या चुनावी प्रचार जैसा मुद्दा नहीं है। बल्कि हकीकत है कि गुजरात सरकार किस तरीके से अपने ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए लोगों की जान की कीमत लगाती है। वह कहते हैं कि देवीय आपदाएं अलग होती है जबकि यह तो जानबूझकर लोगों को मौत के मुंह में ढकेल ने जैसी घटना थी। इसलिए बताओ और प्रमुख विपक्षी पार्टी होने के चलते हमारा दायित्व और जिम्मेदारी अपने प्रदेश की जनता के प्रति है। यही वजह है कि हम पूरे प्रदेश के लोगों को सरकार के इस भ्रष्टाचार की कहानी अलग-अलग माध्यमों से जरूर बताएंगे।
कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी ने डोर टू डोर चल रही र्केपेनिंग में इस बात को पुरजोर तरीके से जनता के सामने रखने को कहा है। इसके अलावा जो भी बड़ी चुनावी रैलियां होंगी या ज्यादा से ज्यादा लोगों से संपर्क करने के लिए जब कांग्रेस के नेता पहुंचेंगे तो सरकार कैसी लापरवाही आज इसमें हमारे प्रदेश के इतने लोगों की मौत हो गई उसका कच्चा चिट्ठा खोला जाएगा।
कांग्रेस के अलावा गुजरात में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी की ओर से भी इस पूरे मामले पर मुखर होकर अपनी बात रखने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा अल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के वरिष्ठ नेता ने मांग की है कि गुजरात सरकार के बीते कुछ समय में हुए ऐसे तमाम बड़े पीपीपी मोड पर हुए कार्यों का अडिट किया जाना चाहिए। ताकि सरकारी सिस्टम मैं फाइलें भ्रष्टाचार पर शिकंजा कसा जा सके।
मोरबी में हुई इस घटना को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूरी रणनीति बनानी शुरू की है। कांग्रेस के बड़े नेताओं प्रदेश कार्यकारिणी की नेताओं के बीच इस संबंध में बैठके भी हो चुकी हैं। गुजरात कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी ने बाकायदा भारतीय जनता पार्टी सरकार को घेरने के लिए ब्लक स्तर तक के नेताओं को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत यह कहा गया है कि कांग्रेस के कार्यकर्ता जहां जहां जाए वहां गुजरात सरकार के भ्रष्टाचार की बात जरूर करें।
इसके अलावा इन इलाकों में हुए हाल फिलहाल हुए सभी कार्यों की समीक्षा करें और जहां पर जो भी खामियां नजर आ रही हो उसको पब्लिक के सामने रखा जाना जाए। कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी कहते हैं अगर चुनाव ना भी हो रहा होता तो भी सरकार के भ्रष्टाचार पर कांग्रेस खुलकर जनता के बीच में जाती। प्रमुख विपक्षी पार्टी होने के नाते गुजरात की जनता उनको उम्मीदों से देख रही है। इसलिए वह सरकार के भ्रष्टाचार को आने वाले दिनों में अपनी सभी बड़े कार्यक्रमों के दौरान उजागर करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!