उत्तराखंड

आगामी चुनावों में रहेगी 50 प्रतिशत से अधिक बूथों पर आयोग की सीधी नजर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। चुनाव आयोग की आगामी चुनावों में 50 प्रतिशत से अधिक बूथों पर आयोग की सीधी नजर रहेगी। वेबकास्टिंग के जरिये आयोग बूथों पर होने वाली हर गतिविधि की निगरानी करेगा। इसके लिए इन बूथों पर सीसी कैमरे लगाने की तैयारी चल रही है। मकसद यह कि चुनावों को पारदर्शी तरीके से संपन्न कराया जा सके। प्रदेश में मार्च 2022 को नई सरकार का गठन होना है। इससे पहले यहां चुनाव कराए जाने हैं। इसके लिए राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय तैयारियों में जुट गया है। इस बार चुनाव में नई एम थ्री इवीएम मशीन उपयोग में लाई जाएंगी। इसके लिए 18400 नई इवीएम और वीवी पैट मशीनें आ चुकी हैं। इन मशीनों पर इन दिनों मतदाताओं को वोट डालने की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही इनके संचालन की जानकारी निर्वाचन अधिकारियों को देने के लिए मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षित किए जा रहे हैं।
प्रदेश में इस बार आयोग ने बूथों की संख्या में भी इजाफा किया है। कोरोना की गाइडलाइन का अनुपालन करने के लिए इस बार एक बूथ पर अधिकतम 1200 मतदाताओं से ही मतदान कराया जाएगा। कई बूथ ऐसे हैं जहां 1200 से अधिक मतदाता हैं। इस कारण प्रदेश में बूथों की संख्या में इजाफा किया गया है। बीते विधानसभा चुनावों में बूथों की संख्या 1024 थी। अब एक बूथ पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या तय करने के बाद 623 नए बूथ बनाए गए हैं। ऐसे में बूथों की कुल संख्या 11647 हो गई है। चुनावों को पारदर्शी तरीके से कराने के लिए आयोग ने इस बार मतदान की प्रक्रिया पर भी नजर रखने का निर्णय लिया है। आयोग ने बीते चुनावों में शुरु की गई वेबकास्टिंग की सफलता को देखते हुए इस बार 50 प्रतिशत बूथों को इसके दायरे में लाने का निर्णय लिया है। यानी आयोग मतदान के दिन इन बूथों पर होने वाली गतिविधियों पर सीधे नजर रख सकेगा। हर दूसरा बूथ आयोग की निगरानी में होगा। इसके लिए इन दिनों सीसी कैमरों की खरीद की जा रही है। चुनाव नजदीक आते ही इन्हें लगाने का काम भी शुरू कर दिया जाएगा।
सहायक निर्वाचन अधिकारी मस्तूदास ने बताया कि इस बार सभी अति संवेदनशील, संवदेनशील और सुदूरवर्ती क्षेत्रों के सभी बूथों को वेबकास्टिंग के दायरे में लाया जाएगा। इसके अलावा शेष बूथों पर भी इन्हें लगाया जाएगा। प्रयास यह रहेगा कि हर मतदान केंद्र में कम से कम एक बूथ से वेबकास्टिंग की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!