कोटद्वार-पौड़ी

पनियाली गदेरे पर बनी अधिकांश पुलिया को खतरा, नींद में सरकारी सिस्टम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पुलियाओं की नींव हुई खोखली, भू-कटाव से गिरने का बना है अंदेशा
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : मालन नदी का पुल धराशायी होने के साथ ही कौड़िया में पनियाली गदेरे की भेंट चढ़ी पुलिया के बाद भी सरकारी सिस्टम सुध लेने को तैयार नहीं है। हालत यह है कि नगर क्षेत्र के बीच से होकर गुजरने वाले पनियाली गदेरे पर बनी अधिकांश पुलिया खतरे की जद में आ गई हैं। कहीं पुलिया की नींव खोखली हो चुकी है तो कहीं भू-कटाव से उनके ढहने का खतरा बना हुआ है।
घाड क्षेत्र के जंगल से निकलने वाला पनियाली गदेरा तीन किलोमीटर नगर क्षेत्र के बीच से होकर गुजरता है। गदेरे के आसपास आबादी क्षेत्रों को जोड़ने के लिए दशकों पूर्व करीब दो दर्जन से अधिक पुलिया का निर्माण करवाया गया था। लेकिन, वर्तमान में यह पुलिया खतरे की जद में आ चुके हैं। यही नहीं, दो दशक पूर्व करोड़ों की लागत से बने आमपड़ाव-शिवपुर पुलिया की नींव भी खोखली हो गई है। चंद दूरी पर बने छोटी पुलिया का एक हिस्सा भी ढ़हने की स्थिति में पहुंच गया है। नजीबाबाद चौराहे से करीब पांच सौ मीटर दूर देवी रोड पर स्थित पुलिया के एक हिस्से में तेजी से भ-कटाव हो रहा है। ऐसे में पुलिया को भी खतरा पैदा हो गया है। जबकि, यातायात की दृष्टि से यह पुल अति महत्वपूर्ण है। देवी रोड से कौड़िया के बीच पड़ने वाले सभी छोटी पुलिया कब पनियाली गदेरे की भेंट चढ़ जाएं, कहा नहीं जा सकता। वहीं, कौड़िया में बस्ती को आपस में जोड़ने के लिए बनी पुलिया की नींव खोखली होती जा रही है। पुलिया के पिल्लर पर दरारें पड़ने लगी है। जर्जर हालत में खड़ी इस पुलिया से बस्तीवासी अब भी आवाजाही कर रहे हैं।

शिकायत के बाद भी नहीं दिया जा रहा ध्यान
जर्जर हालत में खड़ी पुलिया की शिकायत क्षेत्रवासी कई बार सरकारी सिस्टम से कर चुके हैं। बावजूद इसके सरकारी सिस्टम इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है। यही नहीं कौड़िया से गब्बर सिंह कैंप को जोड़ने वाली पुलिया की स्थिति के बारे में भी क्षेत्रवासी प्रशासन को अवगत करवा चुके हैं। नतीजा ध्यान नहीं देने के कारण पुलिया पनियाली गदेरे की भेंट चढ़ गई थी।
—–
पनियाली गदेरे के साथ ही अन्य बरसाती गदेरों पर बने पुलों का निरीक्षण करवाया जाएगा। खतरे में आ रहे पुलों की मरम्मत के लिए नगर निगम अथवा लोनिवि की मदद से कार्य योजना तैयार की जाएगी।

…प्रमोद कुमार, उपजिलाधिकारी, कोटद्वार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!