कोटद्वार-पौड़ी

नगर निगम की सफाई व्यवस्था धड़ाम, लोगों में आक्रोश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-कई स्थानों पर नहीं हो रही नालियों की सफाई, शिकायत के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : नगर निगम कोटद्वार प्रशासन क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लाख दावे करता है, लेकिन उन दावों की पोल विभिन्न वार्डों की दयनीय स्थिति देखकर खुल जाती है। हालात यह हैं कि कई वार्डों में नाले गंदगी से भरे पड़े हैं, कई जगह कूड़ा उठान ही नहीं हो रहा है। जिससे लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। सोमवार को भी कई लोगों ने नगर आयुक्त से मुलाकात कर क्षेत्र की सफाई व्यवस्था सुधारने की मांग की।
नगर के वार्ड नंबर 13 के लोगों ने सोमवार को नगर आयुक्त से मुलाकात कर अपनी पीढ़ा बताई। कहा कि क्षेत्र में नाले गंदगी से भरे पड़े हैं, यहां सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई है। कई बार इस संबंध में शिकायत की जा चुकी है, लेकिन कोई भी कार्रवाई नहीं की जाती है। उन्होंने आयुक्त से जल्द से जल्द उक्त समस्याओं के निस्तारण की मांग उठाई। यह सिर्फ एक वार्ड की समस्या है। ऐसी ही समस्या अन्य कई वार्डों में बनी हुई है, जिस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

कूड़ा उठान का भी नहीं है समय निर्धारित
नगर में कूड़ा उठान का भी समय निर्धारित नहीं है। यहां दिनभर कूड़े से भरे वाहन सड़क पर दौड़ते रहते हैं। जिससे उठने वाली दुर्गंध के कारण लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। कई बार यह कूड़े से भरे से वाहन जाम का कारण भी बन जाते हैं। इस संबंध में कई बार शिकायत की जा चुकी है, लेकिन अधिकारी हैं कि सुनने को तैयार नहीं हैं।

गर्मियों में गंदगी के कारण बीमारी फैलने का बना है खतरा
जगह-जगह फैली गंदगी के कारण संक्रामक बीमारियों का डर बना हुआ है। गर्मियों में गंदगी से उठने वाली दुर्गंध इस डर को और बढ़ा रही है। निगम है कि इस पर कार्रवाई करने को तैयार नहीं है। लोगों ने निगम से दवा का छिड़काव करने की भी मांग उठाई है। जिससे बीमारियों से बचा जा सके।

यह सही है कि सफाई व्यवस्था पर कर्मचारियों को विशेष ध्यान देना चाहिए। नाला गैंग को नालियों की सफाई को लेकर विशेष निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा कूड़ा उठान को लेकर भी समय निर्धारित करने को कहा गया है। यदि सफाई व्यवस्था चरमरा रही है तो इस पर कार्रवाई की जाएगी।
हेमलता नेगी, महापौर, नगर निगम कोटद्वार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!