कोटद्वार-पौड़ी

आर्थिकी बढ़ाने का मशरूम उत्पादन सबसे उत्तम योजना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

स्वरोजगार अपनाने के लिए युवाओं को प्रेरित किया
जयन्त प्रतिनिधि। 
पौड़ी। जिला प्रशासन के तत्वाधान में आयोजित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शिविर में डेरी, समाज कल्याण, उद्योग, कृषि, पर्यटन आदि विभागों ने स्वरोजगार से जुड़ी योजनाओं की जानकारियां मुहैया कराई। इस दौरान विभागीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों की संचालित योजनाओं का लाभ उठाने हेतु लोगों को आवश्यक दस्तावेज जुटाने की विधियां बताई। साथ ही बैंकों ने स्वरोजगार के लिए ऋण आवेदन करने के लिए लोगों को प्रेरित किया। उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के संबंधित अधिकारी ने बताया कि काश्तकारों के लिए सबसे सस्ती और आर्थिकी को बढ़ाने वाली फसलों में मशरूम उत्पादन सबसे उत्तम योजना है। मशरूम उत्पादन से काश्तकार न्यूनतम लागत से अधिकतम धनराशि अर्जित कर सकता है। इस योजना के अंतर्गत यूनिट निर्माण आदि के लिए 40 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है।
मंगलवार को विकासखंड पौड़ी में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कृषि विभाग के संबंधित अधिकारी ने बताया कि विभाग के अंतर्गत कृषि उपकरणों की खरीद पर 80 फीसदी अनुदान सरकार की ओर से दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में आटा चक्की लगाने धान कुटाई आदि उपकरणों पर अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने काश्तकारों को फसलों का अनिवार्य रूप से बीमा कराने के लिए कहा। वहीं उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के संबंधित अधिकारी ने बताया कि पुराने उद्यानों की कांटेदार तारबाड़, पुराने उद्यानों के जीर्णोद्धार योजना में 50 फीसदी का अनुदान दिया जा रहा है। वर्मी कंपोस्ट यूनिट निर्माण तथा ग्रीन हाउस में पॉलिथीन बदलाव आदि के लिए करीब 75 फीसदी सहायता विभाग की ओर से दी जा रही है। वहीं मसाला खेती एवं अन्य योजना के अंतर्गत 75 फीसदी राज सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने लोगों से इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने को कहा। वहीं समाज कल्याण विभाग के अधिकारी ने स्वत: रोजगार योजना, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति टर्मलोन तथा दुकान निर्माण योजनाओं की विस्तार से जानकारियां दी। बताया गया कि स्वत: रोजगार तथा राष्ट्रीय अनुसूचित जाति टर्मलोन योजनाओं के तहत 64 हजार तक दुकान निर्माण हेतु 85 हजार तक की धनराशि ऋण के रूप में मुहैया कराई जा रही है।
इस मौके पर लीड बैंक अधिकारी अनिल कटारिया ने लोगों की बैंकिंग संबंधी समस्याओं का निस्तारण किया। उन्होंने कहा कि सभी बैंक स्वरोजगार से जुड़ी योजनाओं को प्राथमिकता दे रहे हैं। स्वरोजगार से जुड़ी योजनाओं के लिए बैंक लाभार्थी को कम से कम डॉक्यूमेंटेशन करके ऋण मुहैया करा रहे हैं। इस अवसर पर विभिन्न स्वयं सहायता समूह की ओर से बैंकिंग संबंधी समस्याएं उठाई गई, जिनका बैंक अधिकारियों के द्वारा निस्तारण किया गया। शिविर में समाज कल्याण, पर्यटन, एनआरएलएम, कृषि आदि विभागों के द्वारा स्टॉल लगाकर भी लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारियां दी गई। इस अवसर पर उद्योग विभाग के सहायक प्रबंधक माधो सिंह रावत, डीसीओ पीएनबी अरुण कुमार धसमाना, सहायक कृषि अधिकारी संजय अग्रवाल, जयदीप भारद्वाज, शिव सिंह, अनिल कुमार, रोहित रावत, अशोक नैथानी, डॉ. रश्मि, चंद्रशेखर बडोनी आदि उपस्थित रहे। शिविर का संचालन ब्लॉक के सीसीएल धनंजय भट्ट ने किया।

लोगों के पास स्वरोजगार करने का बेहतर विकल्प
पौड़ी। शिविर में ब्लाक प्रमुख दीपक खुकसाल ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से युवाओं के लिए स्वरोजगार से जुड़ी विभिन्न योजनाएं विभागों के अंतर्गत संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बाद अपने घरों को वापस लौटे लोगों के पास स्वरोजगार करने का यह बेहतर विकल्प है। विभिन्न विभागों में कई प्रकार की योजनाएं स्वरोजगार को लेकर संचालित की जा रही है। लेकिन लोगों में योजनाओं की जानकारी के अभाव के चलते वे इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, जिसको लेकर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश भर में मुख्यमंत्री स्वरोजगार शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। इन शिविरों के माध्यम से विभागीय अधिकारी द्वारा स्वरोजगार से जुड़ी जानकारियां मुहैया कराई जा रही हैं। इसके साथ ही बैंक भी योजनाओं के लिए ऋण उपलब्ध कराने की प्रक्रिया पूर्ण करा रहे हैं। उन्होंने ब्लाक के सभी ग्राम पंचायतों व न्याय पंचायतों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जुड़े कार्यक्रमों में अधिक से अधिक प्रतिभाग करने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!