नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, राज्यपाल ने विधानसभा को किया भंग

Spread the love

पटना , एजेंसी। बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने नई सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू कर दीहै। इसी क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नेशुक्रवार को राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा भी सौंप दिया है, हालांकि वे अगली व्यवस्था होने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहेंगे। वहीं कैबिनेट की अनुशंसा के बाद राज्यपाल ने 16वीं विधानसभा को भंग कर दिया है।
इस दौरान सीएम नीतीश ने सभी मंत्रियों के योगदान के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि हमारे सभी मंत्रियों ने अच्छा काम किया है। बता दें कि एनडीए विधायक दल की बैठक 15 नवंबर को होने वाली है और इसके बाद सभी विधायकराज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।
नीतीश कुमार अगले सप्ताह चौथे कार्यकाल के लिए बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, लेकिन शपथ ग्रहण की तिथि को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।राजनीतिक हलकों में अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह सोमवार को शपथ लेंगे।
उसी दिन भैया दूज त्योहार मनाया जाएगा, जिसे शुभ दिन माना जाता है। नीतीश के एक करीब सहयोगी ने कहा कि वे अगले सप्ताह चौथे कार्यकाल के लिए बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, लेकिन तिथि को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।
नीतीश कुमार को दोबारा शपथ ग्रहण लेने से पहले उन्हें राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपना होगा। राजग के नवनिर्वाचित विधायकों की औपचारिक बैठक अभी नहीं हुई है और राजग ने उन्हें अपना नेता औपचारिक रूप से घोषित नहीं किया है।
हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने नीतीश को मुख्यमंत्री के रूप में समर्थन दिया है। इस बीच, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने गुरुवारको राजभवन जाकर विधानसभा चुनाव में विजयी उम्मीदवारों की सूची राज्यपाल को सौंपी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!