बिग ब्रेकिंग

पौड़ी गढ़वाल में पिछले 24 घंटे में नहीं मिला एक भी कोरोना संक्रमित, 24 सक्रिय केस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। कोरोना संक्रमण के नये मामलों में लगातार कमी आने के बाद जनपद में स्थिति सामान्य होने लगी है। पिछले 24 घंटों में कुल 201 आरटीटीपीसीआर सैम्पल में कोरोना संक्रमण का कोई भी मामला सामने नहीं आया है, जबकि 5 मरीज के स्वस्थ होने के उपरांत सक्रिय मामले घटकर 24 रह गये। जिले में कुल 17 हजार 347 लोग संक्रमित हुये एवं 17 हजार 95 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सैम्पलिंग लगातार जारी है ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने कहा कि वैक्सीनेशन पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसी के तहत समाज कल्याण विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद के समस्त विकासखंडों में निवासरत दिव्यांगजनों एवं बुजुर्ग व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए 8 एवं 9 जुलाई को संयुक्त रुप से शिविर आयोजित किये गये। आयोजित शिविरों में 988 दिव्यांगजनों एवं 849 वृद्धजनों का टीकाकरण किया गया। जबकि 18 से 45 आयुवर्ग में कुल 1009 तथा 45 से 59 आयु वर्ग में 808, 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग में 849 एवं 170 नेपाली नागरिकों का कोविड वैक्सीनेशन किया गया। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग की ओर से जरुरत के अनुसार विशेष टीकाकरण शिविर भी लगाये जा रहे है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शर्मा ने बताया कि राज्य से प्राप्त निर्देशो के क्रम में जनपद में निवास कर रहे नेपाली मूल के नागरिकां का भी टीकाकरण किया जाना है, जिस हेतु जिला स्तर से सभी ब्लाक स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों को इस हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने नेपाली मूल के नागरिकों से टीकाकरण करने हेतु अपील करते हुए कहा कि नेपाली मूल के व्यक्तियों के पास यदि पहचान पत्र उपलब्ध नहीं है, तो किसी परिचित के पहचान पत्र के आधार पर उनका टीकाकरण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अन्य विभागीय अधिकारियों से भी इस हेतु सहयोग लिया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जानकारी दी कि कोविन एप पोर्टल पर कुछ फीचर्स जोडे़ गये है, जिसके माध्यम से यदि किसी व्यक्ति का टीकाकरण रजिस्ट्रेशन के दौरान कहीं कोई गलती हो गयी हो तो उसे केवल 1 बार सुधारने का मौका दिया जायेगा, जिसमें केवल 2 त्रुटियों को सुधारा जा सकता है। उन्होंने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को जिसे कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है और पढ़ाई, नौकरी के लिए विदेश जाना है, उन्हें जनपद स्तर पर जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में वैध दस्तावेजों के निरीक्षण के उपरान्त उनको कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 84 दिन के स्थान पर 28 दिनों के उपरान्त दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि संभावित चारधाम यात्रा के मध्यनजर जनपद के अन्र्तगत आने वाले यात्रा मार्गों पर विशेष टीकाकरण अभियान के तहत व्यापारियों, होटल व्यवसायियों वाहन चालक सहित यात्रा से जुड़े लोगों का मोबाइल टीमों का गठन कर प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!