कोटद्वार-पौड़ी

नहीं मिल रही किस्त, अधर में लटके पीएम आवास

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : नगर निगम क्षेत्र में इन दिनों प्रधानमंत्री आवास बना रहे लाभार्थियों को परेशान होना पड़ रहा है। लंबे समय से लाभार्थी मकान बनाने के लिए किश्त का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उनको यह राशि नहीं मिल पा रही है, जिसके चलते कई लाभार्थियों के आवास अधूरे पड़े हुए हैं। ऐसे में लाभार्थियों के परिवार को परेशान होना पड़ रहा है।
नगर निगम कोटद्वार क्षेत्र के अन्तर्गत पश्चिमी झंडीचौड़ में प्रधानमंत्री आवास योजना की तीसरी, चौथी, पांचवी किस्त न मिलने से लाभार्थी अपने मकान को पूरा नहीं बना पा रहे है। मकान पूरा न होने से लोगों को बहुत परेशानी हो रही है। लाभार्थियोें का कहना है कि पीएम आवास की तीसरी, चौथी एवं पांचवी किस्त न मिलने की वजह से छत नहीं डाल पा रहे है। वार्ड नंबर 37 पश्चिमी झंडीचौड के पार्षद सुखपाल शाह ने कहा कि लाभार्थियों की पीएम आवास की दो किस्त आई थी। जिससे लाभाथर््िायों ने छत लेवल तक चार दीवार खड़ी तो कर दी मगर डेढ़ वर्ष यानि 18 माह बीत जाने के बाद भी लाभार्थियों को पीएम आवास की तीसरी, चौथी एवं पांचवी किस्त नहीं मिल पाई है। हालत यह है कि दीवारों में दरारे पड़नी शुरू हो गई है, खड़ी चौखट, खिड़कियां खराब होने लगी है, क्योंकि बरसात से यह खराब हो गए है। पार्षद ने कहा कि कई बार नगर आयुक्त नगर निगम कोटद्वार से पीएम आवास की तीसरी, चौथी एवं पांचवी किस्त जारी करने की मांग कर रहे है, लेकिन अभी तक कोई उचित कार्यवाही नहीं हो पाई है। पीएम आवास की धनराशि न मिलने के कारण लाभार्थी मकान की छत नहीं डाल पा रहे है। पार्षद ने कहा कि यदि शीघ्र इन लोगों का पीएम आवास योजना का पैसा नहीं मिलता है तो इसके लिए जनता के साथ आंदोलन करने के लिए बाध्य होगें। उन्होंने कहा कि ऐसे ही स्थिति शौचालय हीन परिवारों की है इन्होंने भी सन 2020-21 में शौचालय के लिए आवेदन किया था, लेकिन अभी तक उनको शौचालय की किस्त नहीं मिला पाई है। जबकि बहुत से लोगों के पास अपना स्वयं का शौचालय नहीं है, जिस कारण लोग खुले में शौच करने को मजबूर है।

लाभार्थियों ने राशि दिलवाने की मांग की
वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महत्वाकांक्षी योजना को हरी झंडी दिखाकर निर्धन वर्ग को राहत दी थी और बड़े पैमाने पर इसका निर्माण भी शुरु हो चुका है। 2022 तक शत प्रतिशत गरीबों के मकान बनाने का लक्ष्य है, ताकि हर गरीब को छत मिल सके और उसका खुद का घर बन सके, लेकिन नगर में प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण धीमी गति से चल रहा है। हालत यह है कि बारिश में निर्माणाधीन स्थल पर गंदगी और दलदल के कारण परेशान होना पड़ रहा है। वार्ड नंबर 37 पश्चिमी झंडीचौड के पार्षद सुखपाल शाह ने नगर निगम के अधिकारियों से आवास निर्माण को लेकर जल्द से जल्द राशि दिलवाने की मांग की है।

किस्त में देरी से अधूरा आशियाना
नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना का हाल बेहाल है। इसके तहत बनाए जा रहे मकान किश्त के अभाव में अधूरे पड़े हैं। किस्त नहीं मिलने पर निर्माण कार्य ठप हो गए हैं और खंडहर में तब्दील होने लगे है। कई ऐसे लाभार्थी हैं जिनका आशियाना अधूरा है। वार्ड नंबर 37 पश्चिमी झंडीचौड के पार्षद सुखपाल शाह का कहना है कि प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों को किस्त की राशि नहीं मिल पा रही है जिसके चलते वे अपने सपने के घरों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!