कोटद्वार-पौड़ी

अब कोटद्वार में कूड़ा देना हुआ जरूरी, न देने पर भरना पड़ेगा जुर्माना

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। अपर आयुक्त गढ़वाल मंडल हरक सिंह रावत ने आज नगर निगम सभागार कोटद्वार में संबंधित अधिकारियों के साथ नगर निगम क्षेत्र में कूड़ा निस्तारण एवं प्रबन्धन को लेकर समीक्षा बैठक ली। उन्होंने निगम की राजस्व एवं भूमि संबंधी मामलों की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। साथ ही कहा कि प्रत्येक घर से सूखा व गीला कूड़ा अलग-अलग एकत्रित करवाया जाये। इस हेतु लोगों को भी जागरूक करते हुए अनुपालन कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कूड़ा वाहन में कूड़ा न देने वाले लोगों के विरूद्ध नियमानुसार जुर्माना लगाया जाये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों एवं कार्मिकों को सक्रियता से कार्य करने के कड़े निर्देश दिये।
अपर आयुक्त श्री रावत ने कहा कि नगर को स्वच्छ बनाने के लिए सभी सहयोग महत्वपूर्ण है। स्रोत से लेकर निस्तारण तक कूड़ा प्रबन्धन के हर कार्य को जिम्मेदारी के साथ करने की जरूरत है। कहा कि सभी को अपने घर से ही गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग एकत्रित कर कूड़ा वाहन में डालना चाहिए। कहा कि कूड़े को कूड़ा वाहन में न देने वाले लोगों से पहली बार में पांच सौ रूपए व दूसरी बार में पांच हजार रूपए का जुर्माना वसूला जाएगा। इसके बाद भी यदि कूड़ा नहीं दिया गया तो नगर निगम संबंधित व्यक्ति का चालान काटेगा। उन्होंने व्यापारियों से भी अपने प्रतिष्ठानों में सूखा व गीला कूड़ा अलग-अलग कूड़ेदान में रखने को कहा। ऐसा न करने वाले दुकान स्वामी से पांच हजार का जुर्माना लेने के निर्देश दिए। कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर सड़कों के किनारे सीसीटीवी कैमरे लगाएं व जो भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा डालता हुआ दिखाई दे,उसके खिलाफ कार्रवाई करें।
पार्षद सूरज प्रसाद कांति ने क्षेत्र में नगर निगम की ओर से कूड़ेदान रखने की मांग की, ताकि आवाजाही करने वाले लोग भी कूडे़ को नियत स्थान पर स्थापित कूड़ेदान में डाल सके।
मुक्तिधाम के अतिक्रमण पर जताया रोष
बैठक में पार्षद विपिन डोबरियाल ने मुक्तिधाम के नाम पर समिति की ओर से किए गए अवैध कब्जे पर रोष व्यक्त किया। कहा कि मुक्तिधाम का संचालन करने वाली समिति ने नगर निगम की जमीन पर कब्जा कर लिया है। धर्म के नाम पर लगातार भूमि पर अवैध निर्माण करवाया जा रहा है। शिकायत पर अपर आयुक्त ने नगर आयुक्त को पूरे मामले की जांच कर जमीन खाली करवाने के निर्देश दिए हैं।
कब्जा हटाने के बाद कब्जा किया तो संपत्ति होगी जब्त
बैठक में हरक सिंह रावत ने नगर निगम क्षेत्र में मौजूद अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए। कहा कि अतिक्रमण हटाने के बाद यदि कोई व्यक्ति पुन:अतिक्रमण करता है तो उसकी संपत्ति को जब्त किया जाए।
इस मौके पर महापौर हेमलता नेगी, नगर आयुक्त पीएल शाह, उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा, सीओ अनिल जोशी, कोतवाली प्रभारी नरेंद्र सिंह बिष्ट, सफाई निरीक्षक सुनील कुमार सहित तमाम पार्षद मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!