देश-विदेश

अब 2-18 वर्ष की आयु वर्ग के लिए टीके की तैयारी, कोवाक्सिन को चरण दो और तीन के परीक्षण के लिए मिली मंजूरी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली,एजेंसी। कोरोना की दूसरी लहर अब बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी बड़ी संख्या में अपने चपेट में ले रही है जो कि चिंताजनक है। सरकार इसके लिए हर स्तर पर कदम उठा रही है ताकि बच्चे की जिंद्गी खतरे में न पड़े। वहीं इस बीच नीति आयोग के सदस्य डक्टर वीके पल ने राहत की खबर देते हुए कहा कि भारत बायोटेक अब 2-18 वर्ष की आयु वर्ग के लिए टीके की तैयारी में लग गई है। दरअसल भारत बायोटेक को इसके लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल अफ इंडिया से चरण दो औरतीन के परीक्षण की मंजूरी मिल गई है।वीके पल ने कहा कि अगले 10-12 दिनों में इसकी क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो जाएंगे।
बता दें कि इससे पहले केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 विषय विशेषज्ञ समिति ने 11 मई को भारत बायोटेक द्वारा किए गए उस आवेदन पर विचार-विमर्श किया, जिसमें उसके कोवैक्सीन टीके की दो साल से 18 साल के बच्चों में सुरक्षा और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने समेत अन्य चीजों का आकलन करने के लिए परीक्षण के दूसरेध्तीसरे चरण की अनुमति देने का अनुरोध किया गया था। वहीं अब ड्रग कंट्रोलर जनरल अफ इंडिया से भी अनुमति मिल गई जिससे ट्रायल का रास्ता साफ हो गया।
बता दें कि भारत में अभी तीन कोविड वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। तीनों का 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को पर ही क्लीनिकल ट्रायल किया गया है। भारत में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और स्पूतनिक लोगों को लगाई जा रही हैं। ऐसे में तीसरी लहर की चेतावनी से पहले बच्चों पर ट्रायल को मंजूरी देना बड़ा फैसला माना जा रहा है।
नीति आयोग के सदस्य ड़ वीके पल ने कहा कि कोरोना की दवा 2 डीजी को उपचार प्रोटोकल में जोड़ने के लिए नेशनल टास्क फोर्स के द्वारा इसकी जांच होगी। बता दें कि ड्रग कंट्रोलर जनरल अफ इंडिया (क्ब्ळप्) ने पहले ही इसके आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!