उत्तराखंड

जामरानी बांध के निर्माण में अब किसी तरह का संशय शेष नहीं: अजय

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हल्द्वानी। केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री और क्षेत्रीय सांसद अजय भट्ट ने कहा कि बहुप्रतीक्षित जामरानी बांध परियोजना को कैबिनेट से वित्तीय मंजूरी मिल चुकी है। अब कोई भी ताकत बांध के निर्माण को रोक नहीं सकती। उन्होंने बताया कि जमरानी बांध के निर्माण के लिए केंद्रीय बजट के अलावा यूपी सरकार 689 करोड़ व उत्तराखंड सरकार 1432 करोड़ का बजट देगी।
भाजपा कुमाऊं संभाग कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय राज्यमंत्री भट्ट ने कहा कि बहुप्रतीक्षित जमरानी बांध परियोजना के शेष कार्यों के लिए मंत्रीमंडल ने 3678़23 करोड़ की वित्तीय एवं प्रशासकीय स्वीति प्रदान कर दी है। इससे पहले अक्तूबर 2023 में प्रधानमंत्री षि सिंचाई योचना के तहत केंद्रीय सहायता के रूप में 1557़18 करोड़ की मंजूरी प्रदान की जा चुकी है। बांध निर्माण की शेष राशि एमओयू के तहत 689 करोड़ यूपी सरकार और 1432 करोड़ का वहन उत्तराखंड सरकार करेगी।
मुख्य बांध के निर्माण के लिए निविदा आमंत्रित
भट्ट ने बताया कि जमरानी बांध निर्माण से पहले अमृतपुर-जमरानी मोटर मार्ग के उच्चीकरण व अन्य संरचनात्मक कार्यों के लिए 45 करोड़ की निविदा प्रकाशित की जा चुकी है। 27 फरवरी को मुख्य बांध के निर्माण कार्य के लिए 2388 करोड़ की निविदा भी आमंत्रित कर दी गई है। ऐसे में बांध निर्माण को लेकर अब कोई संशय बाकी नहीं है। उन्होंने कहा कि परियोजना से हल्द्वानी शहर को 2051 तक वार्षिक 42़70 मिलियन क्यूबिक मीटर (एमसीएम) पानी मिलेगा। साथ ही उत्तराखंड व उप्र राज्य के चार जनपदों के 57065 हेक्टेयर क्षेत्र को अतिरिक्त सिंचाई सुविधा मिलेगी।
24 करोड़ से होगा काठगोदाम रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण
केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि काठगोदाम-अमृतसर ट्रेन को आचार संहिता से पूर्व मार्च के पहले हफ्ते से संचालित कर दिया जाएगा। काठगोदाम रेलवे स्टेशन का 24 करोड़ से आधुनिकीकरण किया जाएगा। इसके अलावा हल्द्वानी में 9 करोड़ की लागत से कैथ लैब का निर्माण होगा। उत्तराखंड के सरकारी अस्पताल में स्थापित होने वाली पहली कैथ का बड़ा लाभ हृदयरोगियों को मिलेगा। इसमें काफी कम खर्च पर ओपन हार्ट सर्जरी हो सकेगी। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी-नैनीताल रोपवे निर्माण का कार्य भी जल्द शुरू होगा। इन बड़ी विकास योजनाओं को लेकर वह लगातार प्रयासरत रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!