कोटद्वार-पौड़ी

उत्तराखंड चुनाव कौथिग को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे एनएसएस स्वयंसेवी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : उत्तराखंड में 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के दिन वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताआें को पोलिंग बूथ तक पहुंचाने में एनएसएस के स्वयंसेवक अहम भूमिका निभाकर उत्तराखंड चुनाव कौथिग को सफल बनाने में सहयोग करेंगे।
उत्तराखंड में 14 फरवरी को पांचवीं विधानसभा के लिए 70 सीटों पर मतदान होना है। लोकतंत्र के पर्व में प्रत्येक मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित करके शत-प्रतिशत मतदान के लिए गढ़वाल मंडल के सभी जनपदों में जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप कार्यक्रम के साथ सहयोग करते हुए एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी व स्वयंसेवकों द्वारा विगत दो-तीन माह से निरन्तर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम किया जा रहा है। राष्ट्रीय सेवा योजना के गढ़वाल मंडल कार्यक्रम समन्वयक पुष्कर सिंह नेगी ने बताया कि वर्तमान में गढ़वाल मंडल में 355 शिक्षण संस्थाओं में 23000 से अधिक स्वयंसेवी पंजीकृत हैं। उत्तराखंड विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को समावेशी, सुगम व सहभागितापूर्ण बनाने के लिए एनएसएस के स्वयंसेवियों के द्वारा जहां एक ओर पोस्टर, स्लोगन, दीवार लेखन, रंगोली, मेहन्दी, चुनावी गीत व कविताओं को सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म के द्वारा प्रचारित-प्रसारित करके लोगों को मतदान के प्रति प्रेरित किया गया। वहीं, अपनी शिक्षण संस्थाओं के सेवित क्षेत्रों में मतदाता रैली निकालकर, नुक्कड़ नाटक, मतदाता संवाद करके लोगों को 14 फरवरी को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। स्वयंसेवियों द्वारा अपने-अपने गांवों में मतदाताओं से संकल्प पत्र भरवाकर तथा हस्ताक्षर अभियान चलाकर उन्हें अनिवार्य रूप से मतदान करने के लिए वचनबद्ध किया जा रहा है। कई शिक्षण संस्थाओं में स्वयंसेवियों ने स्वीप सेल्फी प्वाइंट बनाकर लोकतंत्र के उत्तराखंड चुनाव कौथिग में सक्रिय सहभागिता करने के लिए मतदाताओं को जागरूक किया गया।
प्रत्येक शिक्षण संस्था में युवा और भावी मतदाता छात्र-छात्राओं को मतदाता शपथ दिलाकर उनके माध्यम से राज्य निर्वाचन कार्यालय देहरादून के ‘मेरा वोट-मेरा सम्मान-मेरा अधिकार’ के संदेश को घर-घर तक पहुंचाया गया। शत-प्रतिशत मतदान के लिए ‘मेरू बूथ-मेरी पछ्याण’, ‘मजबूत लोकतंत्र-रोशन उत्तराखंड’, ‘महिला एवं युवा मतदाता संवाद’, ‘उत्तराखंड चुनाव कौथिग’ जैंसे कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को हर वोट जरूरी है का महत्व बताया गया। कार्यक्रम समन्वयक पुष्कर सिंह नेगी ने बताया कि मतदान केन्द्रों पर स्वयंसेवी तिलक लगाकर मतदाताओं का स्वागत करेंगे और वृद्ध व दिव्यांग मतदाताओं को वोट देने के लिए मतदान केन्द्र तक पहुंचाने में सहयोग करेंगे। एनएसएस के सभी जिला समन्वयक अपने-अपने जनपदों में इसका अनुश्रवण करेंगे। उन्होंने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 व उत्तराखंड विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2017 में भी मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए एनएसएस द्वारा अहम भूमिका निभाई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!