देश-विदेश

छावनी में तबदील नूंह, सीएम खट्टर बोले, यात्रा की परमिशन नहीं, वीएचपी का जवाब

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चंडीगढ़, एजेंसी। हरियाणा जिला के नूंह में प्रशासन से ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा निकालने की इजाजत न मिलने के बावजदू विश्व हिंदू परिषद सोमवार को यात्रा निकालने पर अड़ी है। स्थिति पर काबू रखने के लिए नूंह को छावनी में तबदील कर दिया गया है। मस्जिदों के आसपास पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है। जिला में लगभग 700 हरियाणा पुलिस के जवान और अद्र्धसैनिक बलों की 13 कंपनियां तैनात की गई हैं। नूंह में धारा 144 लगा दी गई है। स्कूल-कालेज के अलावा इंटरनेट और बैंक सोमवार को बंद रहेंगें। नूंह की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 57 स्पेशल ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि 28 अगस्त को नूंह में ब्रजमंडल यात्रा को परमिशन नहीं दी गई है। नूंह में एक महीना पहले ही हिंसक घटना हुई है, उसको लेकर सावधानी रखने की जरूरत है। हमने लोगों से अपील भी की है कि वे यात्रा करने से बचें और स्थानीय मंदिरों में पूजा-अर्चना करें। सुरक्षा रखना सरकार का दायित्व है।
लॉ एंड ऑर्डर बना रहे, यह सरकार की कोशिश है। उधर, नूंह में ब्रजमंडल यात्रा पर विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि 28 अगस्त को सुबह 11 बजे यात्रा की शुरुआत करेंगे। यात्रा की परमिशन लेने का सवाल ही नहीं उठता। सावन का आखिरी सोमवार है और हर श्रद्धालु का अधिकार है कि वह अपने ईष्ट का जलाभिषेक करे। उन्होंने कहा कि यह एक धर्मपरायण देश है, यहां किसी भी यात्रा के लिए परमिशन नहीं ली जाती। उन्होंने सवाल किया कि क्या कभी कुंभ के लिए परमिशन ली जाती है। वीएचपी समेत अनेक ङ्क्षहदू संगठन ने कहा कि गत 31 जुलाई को उक्त शोभा यात्रा पर एक समुदाय के लोगों द्वारा पथराव और हिंसा किए जाने पर यह अधूरी रह गई थी, जिसे केवल पूरा किया जा रहा है। किसी धर्म और संप्रदाय को अपनी धार्मिक रस्मों या कार्यक्रम करने का अधिकार है तथा इसके लिए किसी अनुमति की जरूरत नहीं है। उल्लेखनीय है कि गत 31 जुलाई को यहां आयोजित बृज मंडल शोभा यात्रा के दौरान सांप्रदायिक ङ्क्षहसा भडक़ गई थी। इस दौरान एक समुदाय के लोगों ने इस पर पथराव कर दिया था। इस हिंसा में दो होमगार्ड सहित छह लोगों की मौत हो गई थी तथा अनेक घायल हो गए थे।
इजाजत न मिलने के बावजूद नूंह में यात्रा निकालने पर अड़ी वीएचपी को किसान नेता राकेश टिकैत ने चेतावनी दी है कि किसी ने माहौल बिगाडऩे के लिए यात्रा निकाली, तो इसके जवाब में वह भी ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। राजस्थान में पडऩे वाले मेवात इलाके में किसानों की महापंचायत में टिकैत ने दो टूक कहा कि जो लोग सोशल मीडिया पर कहते हैं कि हमारे ट्रैक्टर कहां हैं, उन्हें बता दूं कि ट्रैक्टर भी यहीं हैं और आदमी भी यही हैं। चार लाख ट्रैक्टर और 25 लाख आदमी तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!