कोटद्वार-पौड़ी

कांवड़ यात्रा को लेकर कमर कस लें अधिकारी : जिलाधिकारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने आगामी कांवड़ यात्रा को लेकर अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने सोमवार को कांवड़ यात्रा को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान जिलाधिकारी ने पेयजल, लोक निर्माण, परिवहन विभाग, पुलिस, वन विभाग, जल संस्थान, फायर पुलिस, जिला पंचायत, ग्राम पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, विद्युत, नगर निकायों, उरेड़ा विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारियों को पेयजल, सड़क, विद्युत, स्वास्थ्य व्यवस्था, फायर सुरक्षा, यातायात व्यवस्था, यात्रा मार्ग सुरक्षा, भीड़ प्रबंधन, पार्किंग को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता पेयजल निगम को नीलकंठ व ऋषिकेश से नीलकंठ जाने वाले रूट पर पेयजल की समुचित व्यवस्था के लिए नियमित पेयजल सप्लाई के साथ ही वाटर टैंक आदि की व्यवस्था करने को कहा। साथ ही उन्होंने नीलकंठ स्थित सभी पेयजल टैंकों की एक सप्ताह के भीतर सफाई करने व सभी हैंडपंपों को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए।
सोमवार को नीलकंठ मंदिर सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग को कांवड यात्रा से जुड़ी सभी सड़कों पर मरम्मत कार्य बरसात से पहले पूर्ण करने को कहा। उन्होंने संपूर्ण यात्रा मार्ग पर बैरिकेटिंग में वाइटवाश करने, सड़क किनारे नालियों की सफाई, क्षतिग्रस्त पुस्तों को ठीक करने, सुरक्षा दीवार व अन्य सुधारीकरण कार्यों को भी तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही मार्ग अवरुद्ध होने पर जेसीबी मशीनों की तैनाती करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने यातायात रूट पर विभिन्न स्थानों पर डिस्प्ले बोर्ड के साथ ही मार्ग के आसपास शौचालय, एटीएम, पुलिस स्टेशन, खानपान, पार्किंग तथा विभागीय अधिकारियों के नाम व फोन नम्बर अनिवार्य रूप से बोर्ड पर चस्पा करने को कहा।
जिलाधिकारी ने वन विभाग को निर्देशित किया कि यात्रा रूटों पर पेड़ों की लॉपिंग तथा स्वास्थ्य विभाग को अलग-अलग स्थानों पर एंबुलेंश के साथ ही मेडिकल स्टाफ की तैनाती करने को कहा। उन्होंने जिला पंचायत, पेयजल निगम व पुलिस को निर्देशित किया कि कांवड़ यात्रा के समय कंट्रोल रूम स्थापित करें। इस दौरान उन्होंने पुलिस विभाग को यातायात व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण, अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने जिला पंचायत को निर्देशित किया कि बैठने के लिए छांवदार बेंच की व्यवस्था की जाए। उन्होंने उरेड़ा व जिला पंचायत को निर्देशित किया कि यात्रा रूट पर 12-12 स्ट्रीट लाइट लगाई जाए। मेला प्रबंधन समिति को निर्देशित किया कि चिह्नित भूमि पर उचित पार्किंग व्यवस्था व आने-जाने के लिए मार्ग खुलवाएं। इसके अलावा उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि नियमित रूप से साफ-सफाई के लिए 30 नए सफाई कर्मियों की तैनाती करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर नीलकंठ मंदिर समिति के मंहत सुभाष गिरी, उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार, सीओ श्यातदत्त नौटियाल, तहसीलदार मनजीत सिंह, ग्राम प्रधान नीरज आदि मौजूद रहे।

कांवड़ यात्रा के संचालन को कमेटी गठित
जिलाधिकारी ने कांवड़ यात्रा की संपूर्ण व्यवस्थाओं के संचालन व तैयारियों के संपादन के लिए एक कमेठी का गठन किया। जिसमें उपजिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, मंदिर समिति, लोक निर्माण विभाग, पेयजल निगम, जिला पंचायत, ग्राम पंचायत सहित मुख्य विभागों के सदस्य सामिल रहेंगे। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा समिति पार्किंग, सफाई कर्मी व अन्य वॉलन्टियर्स को अनिवार्य रूप से वर्दी तथा उनको पहचान पत्र जारी करके ही तैनात करें। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि समस्त वॉलन्टियर्स नियमित रूप से तैनात रहने चाहिए। उन्होंने सभी होटल संचालकों तथा बड़े दुकानदारों को अपने फ्रंट साइड पर अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरा लगाने व उसकी नियमित सूचना स्थानीय पुलिस से साझा करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!