ओलम्पिक शुरू करने के लिए कोविड वैक्सीन मिलना शर्त नहीं : सीईओ

Spread the love

टोक्यो । टोक्यो ओलम्पिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) तोशिरो मुटो ने कहा है कि अगले साल होने वाले ओलम्पिक और पैरालम्पिक खेलों की मेजबानी करने के लिए कोविड-19 की वैक्सीन मिलना जरूरी है।
मुटो ने शुक्रवार को जापानी सरकार के पैनल के साथ कोविड से बचने के लिए आयोजित की गई बैठक में हिस्सा लिया। इस बैठक की अध्यक्षता डिप्टी चीफ कैबीनेट सचिव काजुहिरो सुगिता ने की। इसमें केंद्र सरकार के कुल 30 सदस्यों, टोक्यो मेट्रोपोलिटियन सरकार और टोक्यो 2020 की आयोजन समिति में हिस्सा लिया।
बैठक में महामारी की मौजूदा स्थिति और अगले ओलम्पिक तथा पैरालम्पिक खेलों की बेसिक स्कीम पर चर्चा हुई।
मुटो ने संवाददाताओं से बात करते हुए वैक्सीन को लेकर कहा, यह शर्त नहीं हैं। अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) और डब्ल्यूएचओ ने पहले ही इस मामले पर चर्चा की है। टोक्यो ओलम्पिक के लिए यह शर्त नहीं है।
उन्होंने कहा, वैक्सीन की जरूरत नहीं है। हां जाहिर सी बात है कि अगर वैक्सीन बना ली जाती है तो हमें इसका समर्थन करेंगे और टोक्यो 2020 खेलों के लिए यह शानदार होगा। लेकिन अगर आप मुझे कहेंगे कि क्या यह अनिवार्य है तो मैं कहूंगी नहीं, ऐसी कोई शर्त नहीं है।
उन्होंने कहा, दर्शकों के लिए, हमने अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है। लेकिन संभव हुआ तो हम बिना दर्शकों वाली स्थिति को नजअंदाज करना चाहेंगे।
टोक्यो ओलम्पिक खेलों का आयोजन इस साल 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होना था लेकिन कोरोनावायरस के कारण इन खेलों को एक साल के लिए टाल दिया गया और अब यह खेल अगले साल 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!