उत्तराखंड

रुद्रपुर के चार जोन में बनेंगे एक-एक कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर। नगर निगम क्षेत्र में चार जोनल अफिस बनेंगे। इसके लिए भवन के निर्माण के लिए नजूल की भूमि को फ्री होल्ड कराने के लिए बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास हुआ। इसके अलावा यह भी तय हुआ कि सभी चार जोन में चार कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन भी बनेंगे। इन स्टेशनों में गीले और सूखे कूड़े को अलग किया जाएगा। इसके बाद गीले कूड़े को सीधे सीबीजी प्लांट तक पहुंचाया जाएगा। रुद्रपुर शहर में चार जोनल अफिस बनने के बाद सबसे ज्यादा फायदा आम जनता को मिलेगा। जिस जोन में अफिस बनेगा उस वार्ड के लोग अपना गृहकर, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, भवन का पंजीकरण समेत सभी काम वहीं से करा सकते हैं। यहां लोगों के काम आसानी से होंगे और लोगों को बेवजह नगर निगम के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके अलावा फाजलपुर महरौला में नगर निगम का सीबीजी प्लांट बन रहा है। इस प्लांट से सीएनजी तैयार की जाएगी। अप्रैल या मई माह से इस प्लांट में सीएनजी बननी शुरू हो जाएगी। इसके लिए प्लांट को गीले कूड़े की जरूरत पड़ेगी।
इसके लिए निगम ने सभी चार जोन में चार ट्रांसफर स्टेशन बनाने का बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास किया है। इन स्टेशनों के बन जाने डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के वाहन कूड़े को लेकर इन स्टेशनों पर पहुंचेंगे। हर स्टेशन पर गीले और सूखे कूड़े को अलग-अलग किया जाएगा। इसके बाद इस कूड़े को सीधे प्लांट में भेज दिया जाएगा। इससे प्लांट में गीला कूड़ा अलग करने की झंझट खत्म हो जाएगी और कूड़े को सीधे प्रोसेसिंग प्लांट में डाल दिया जाएगा और प्लांट भी सुचारू रूप से चलता रहेगा।
निगम में बनेगा इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सिस्टम
रुद्रपुर। निगम निगम की बोर्ड बैठक में निगम में इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सिस्टम बनाने का भी प्रस्ताव पास किया गया है। इस सिस्टम के बन जाने के बाद यहां से कूड़ा उठाने के लिए जाने वाले डोर-टू-डोर वाहन पर नजर रखी जाएगी। वाहन में जीपीएस सिस्टम लगा होने के कारण यह पता चल सकेगा कि वाहन किस स्थान पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!