कोटद्वार-पौड़ी

कांग्रेस विकास की एक विचारधारा : सुरेंद्र नेगी       

Spread the love
भाजपा सरकार के कार्यकाल में कोटद्वार विधानसभा विकास में पिछड़ी
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। यूथ कांग्रेस के जिला महासचिव मनीष चौहान की अध्यक्षता में यूथ मोटीवेशन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस विकास की एक विचारधारा है, जिसमें सबका साथ सबका विकास का हित निहित होता है। जब-जब देश एवं प्रदेशों में कांगे्रस की सरकारें सत्तासीन रही है, तब-तब विकास की अनवरत धारा बहती रही है, लेकिन जैसे ही दूसरी पार्टियों की सरकारें सत्ता मे आई है, देश में बेरोजगारी एवं भय के वातावरण से लोगों में असुरक्षा की भावना पैदा होने लगी है। पूर्व मंत्री ने आरोप लगाते हुए कहा कि जब भी उत्तराखण्ड में भाजपा सत्ता में आई है उसने विकास कार्यों को ठप करने का प्रयास किया है। जिससे कोटद्वार विधानसभा विकास में पिछड़ गई है।
नगर निगम के सभागार में आयोजित कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के पूर्व काबीना मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी ने देश की आजादी से लेकर देश के समग्र विकास में कांग्रेस सरकारों के योगदान के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के नेतृत्व में गुलामी की जंजीरों में जकड़े भारत को आजादी दिलाने में देश के वीर जवानों सहित कांग्रेस के लोगों ने अहम योगदान दिया। वीर जवानों के साथ कांग्रेस के कई लोगों ने अपनी कुर्बानी देकर भारत को स्वतंत्र करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है। वक्ताओं ने कहा कि कहा कि देश के आजाद होने के बाद भारत में उद्योगों सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति के रास्ते खोले गये है। देश में बड़े-बडे़ उद्योग, कारखाने, एम्स, हास्पिटल, विश्वविद्यालय, विद्युत  परियोजनाओं, इंजीनियरिंग कॉलेजों, खेल मैदान सहित लाखों की संख्या में स्कूल कॉलेजों का निर्माण करवाया गया। जिससे भारत दुनिया के देशों में अग्रणी देशों के साथ खड़ा हो गया। उन्होंने कहा कि सिगड्डी में ग्रोथ सेंटर, बीईएल की स्थापना, पेयजल की समस्या का समाधान, कोटद्वार में बेस हास्पिटल, ऑडिटोरियम, कोटद्वार भाबर में दो खेल मैदान, भाबर में डिग्री कालेज, भगवंत ग्लोबल यूनिवर्सिटी, पेयजल के लिए हैंडपम्प, टयूववैलों का निर्माण, विद्यालयों के उच्चीकरण सहित तमाम विकास कार्य कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुए है।
वक्ताओं ने कहा कि देश के आजाद होने के बाद भारत में उद्योगों सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति के रास्ते खोले गये है। देश में बड़े-बडे़ उद्योग, कारखाने, एम्स, हास्पिटल, विश्वविद्यालय, विद्युत  परियोजनाओं, इंजीनियरिंग कॉलेजों, खेल मैदान सहित लाखों की संख्या में स्कूल कॉलेजों का निर्माण करवाया गया। जिससे भारत दुनिया के देशों में अग्रणी देशों के साथ खड़ा हो गया। इस मौके पर महापौर श्रीमती हेमलता नेगी, यूथ कांग्रेस के महासचिव आशीष चौहान, विधानसभा अध्यक्ष विजय रावत, जितेंद्र भाटिया, आकाश जदली, अभिषेक रावत, दीपक, अरूण रावत, शुभम चौधरी, जयदीप सिंह, अनामिका कुकरेती, कुलदीप कुमार, प्रियंका, सुमन चौहान, अंकुश धस्माना, निशा, सोनिया असवाल, मोहन सिंह, सौरभ बिष्ट आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!