राज्य में कोविड को नियंत्रित करने के लिए लगातार कोशिश की जा रही: सीएम

Spread the love

देहरादून। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने वर्चुअल माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में कोविड-19 की स्थिति और वैक्सीनेशन के संबंध में आयोजित बैठक में हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोविड को नियंत्रित करने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है। राज्य में टेस्टिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन बेड, आइसीयू और वेंटिलेटर बढ़ाये जा रहे हैं। उन्होंने कोविड काल में केंद्र सरकार से हर संभव मदद के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का आभार व्यक्त किया। सीएम ने कहा कि राज्य में वैक्सीनेशन तेज गति से हो रहा है। 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग को भी राज्य में फ्री में वैक्सीन लगाई जा रही है। राज्य में 400 करोड़ से अधिक का व्ययभार इसआयु वर्ग के वैक्सीनेशन पर आ रहा है, जिसका वहन राज्य सरकार करेगी।
मुख्यमंत्री तीरथ रावत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से अनुरोध किया कि उत्तराखंड को 60 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का आवंटन झारखंड और पश्चिम बंगाल से किया गया है, जबकि राज्य में काशीपुर, रुड़की और देहरादून में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हैं। राज्य को इन्हीं ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन आवंटित की जाए, जिससे समय की बचत भी होगी। उन्होंने सुझाव दिया कि केंद्र सरकार वैक्सीन लिए जाने के लिए एक निविदा जारी करे और उसकी दरें फिक्स करे। उन्होंने राज्य को 10 हजार ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर, दो लाख पल्स ऑक्सीमीटर और 10 हजार ऑक्सीजन डी टाईप सिलिंडर देने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि अभी एसडीआरएफ की 50 प्रतिशत धनराशि कोविड कार्यों के लिए अनुमत है। यदि इसे शत-प्रतिशत कर दिया जाए तो राज्य अपने चिकित्सालयों में ऑक्सीजन सप्लाई और अन्य व्यवस्थाएं बढ़ा सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि राज्यों को टेस्टिंग, ट्रैकिंग, ट्रेसिंग और माइक्रो कंटेनमेंट जोन की दिशा में विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग गई है, यह सुनिश्चित हो कि उनको दूसरी डोज भी समय पर लग जाए। राज्यों का पॉजिटिविटी रेट और मृत्युदर को कम करने पर विशेष ध्यान हो। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से राज्यों की हर तकलीफ को दूर करने और जरूरतों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इस अवसर पर वर्चुअल माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनि कुमार चौबे, विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव ओम प्रकाश, सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!