कोटद्वार-पौड़ी

सीएचसी थलीसैण में जल्द लगेगा 250 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि जिले के सीएचसी थलीसैण में जल्द ही 250 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 1 करोड़ की लागत के इस प्लांट स्थापना को 70 लाख की धनराशि भी जारी कर दी गई है। डा. रावत ने कहा कि विधान सभा श्रीनगर के सभी अस्पतालों में 912 कोविड बेड की व्यवस्था की गई है। क्षेत्र के 21 अस्पतालों को जनरेटर, पीपीई किट, ऑक्सीजन कंसटेटर, सैनिटाइजर सहित अन्य कार्यों के लिए 86 लाख की धनराशि दी गई है।
मंगलवार को उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने विकास खंड खिर्सू, पाबौ व थलीसैण के ग्राम प्रधानों से कोविड संक्रमण से बचाव व रोकथाम को लेकर वर्चुअल बैठक में मंथन किया। इस मौके पर डा. रावत ने कहा कि गांवों में बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 7 दिन गांव में बने क्वारंटीन सेंटर में रखा जाना अनिवार्य है। सरकार की ओर से दी जा रही दवाओ के अतिरिक्त दवाई उपलब्ध कराए जाने के लिए 5 लाख की धनराशि जारी की गई है। थलीसैण में 2, पाबौ, श्रीनगर व खिर्सू में 1-1 लाख की धनराशि दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में छिड़काव किया जा रहा है। पंचायतें राज्य वित्त से कोविड कार्यों के लिए 20-20 हजार की धनराशि खर्च कर सकती हैं। निकाय क्षेत्रों में पार्षदों व सभासदों को छिड़काव कार्य के लिए 2-2 लाख की धनराशि उपलब्ध कराई गई है। डा. रावत ने कहा कि बेस अस्पताल श्रीनगर में 100 और उप जिला चिकित्सालय में 25 ऑक्सीजन कंसट्रेटर प्रदान किए गए हैं। विस क्षेत्र श्रीनगर के 117 गांवों में डाक्टरों की टीमें जा चुकी हैं, गांवों में यह टीम नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण व दवा वितरण कर रही है। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि विगत वर्ष प्रधानों के कोविड से बचाव व रोकथाम में खर्च हुए राशि के शेष 65 लाख का भुगतान भी कर लिया गया है। मंत्री ने बताया कि कोविड काल खत्म होने पर क्षेत्र में पंचायत घरों, स्कूल, यात्री शेड ठीक किए जाने, प्रत्येक पंचायत में पुस्तकाल बनाए जाने, स्वच्छता व नशामुक्ति अभियान चलाए जाएंगे। डीएम पौड़ी विजय कुमार जोगदंडे ने जिले में कोविड नियंत्रण को लेकर हो रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। मंत्री डा. रावत ने जिले में बेहतर कार्यों के लिए डीएम की पीठ थपथपाई। इस दौरान कई प्रधानों ने सुझाव भी दिए। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष संपत रावत, सीडीओ आशीष भटगांई, एसडीएम सदर एसउस राणा, डीपीआरओ एमएम खान, प्रधान गीता देवी, बृजमोहन, मनीषा बहुगुणा, अंजू देवी, योगेश्वर प्रसाद, हरेंद्र कोहली, आनंद सिंह, अनुग्रह मिश्र आदि मौजूद रहे।

क्षेत्र में दिए चार एंबुलेंस व चार 108 सेवा वाहन
पौड़ी।
उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने विस क्षेत्र श्रीनगर में चार एंबुलेंस व चार 108 सेवा वाहन दे दिए हैं। उन्होंने चाकीसैंण में एक एंबुलेंस, पैठाणी में एक 108, बूंगीधार में एक 108 व एक एंबुलेंस, थलीसैंण में दो एंबुलेंस व दो 108 सेवा वाहन प्रदान किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!