बिग ब्रेकिंग

उत्तरकाशी सिल्कयारा सुरंग को लेकर गठित पैनल ने दी रिपोर्ट, मिली खामिया

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तरकाशी के सिल्कयारा सुरंग पर उत्तराखंड सरकार द्वारा गठित पैनल ने रिपोर्ट में खामियों का जिक्र किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरंग परियोजना की डिजाइन प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में विस्तृत भू-तकनीकी और भूभौतिकीय जांच नहीं कराई गई थी। विदित हो कि पिदले साल 2023 में नवंबर महीने में सिल्कयारा सुरंग में 41 श्रमिक 17 दिनों तक फंसे रहे थे।
ष्भविष्य की परियोजनाओं को अप्रत्याशित भूवैज्ञानिक आश्चर्यों को कम करने के लिए व्यापक साइट अध्ययन को प्राथमिकता देनी चाहिए। सुरंग परियोजनाओं को शुरू करने से पहले संपूर्ण भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण करना महत्वपूर्ण है। इसमें चट्टान संरचनाओं, भूकंपीय गतिविधि और संभावित जोखिमों का आकलन करना शामिल है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सुरंगों को भूवैज्ञानिक चुनौतियों का सामना करने के लिए डिजाइन किया गया है, 70 पेज की रिपोर्ट में यह कहा गया है।
12 नवंबर को, सुरंग ढहने की जांच के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा छह सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था। उत्तराखंड भूस्खलन शमन और प्रबंधन केंद्र के निदेशक शांतनु सरकार समिति के अध्यक्ष थे, और वाडिया इंस्टीट्यूट अफ हिमालयन जियोलजी के वैज्ञानिक खिंग शिंग लुराई, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के वैज्ञानिक सुनील कुमार यादव, वरिष्ठ वैज्ञानिक केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआई) रूड़की थे।
कौशिल पंडित, भूविज्ञान एवं खनिज विज्ञान विभाग के उप निदेशक जीडी प्रसाद और यूएसडीएमए देहरादून के भूविज्ञानी तंद्रिला सरकार समिति के सदस्य थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि डीपीआर चरण के दौरान बोरहोल की संख्या अपर्याप्त प्रतीत होती है। अधिक खोजपूर्ण बोरहोल और भूभौतिकीय जांच करने से महत्वपूर्ण भूवैज्ञानिक विशेषताओं की पहचान की जा सकती है और निर्माण के दौरान जोखिम को कम किया जा सकता है।
बोरहोल सुरंग निर्माण के लिए आवश्यक हैं, जो किसी विशिष्ट स्थान पर सुरंग के निर्माण की व्यवहार्यता निर्धारित करने के लिए उपसतह की भूवैज्ञानिक और जल विज्ञान स्थितियों में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि विरूपण और तनाव माप के लिए वास्तविक समय की वाद्य निगरानी की कमी के रूप में एक महत्वपूर्ण अंतर था क्योंकि निरंतर निगरानी प्रणाली को लागू करने से प्रारंभिक चेतावनी मिल सकती है और समग्र सुरक्षा बढ़ सकती है।
इसमें कहा गया है किसमय-समय पर की जाने वाली मैन्युअल निगरानी, उभरती स्थितियों में समय पर अंतर्दृष्टि प्रदान नहीं कर सकती है। वास्तविक समय की निगरानी की ओर बढ़ने से सुरंग के भीतर गतिशील स्थितियों के लिए सक्रिय प्रतिक्रिया मिल सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरंग में त्रासदी की स्थिति में निकासी योजना का अभाव था।
एक निकासी योजना को लागू करना, जैसे कि कंक्रीट ह्यूम पाइप स्थापित करना, ढहने की त्रासदी की स्थिति में त्वरित निकासी की सुविधा के लिए आवश्यक है। कार्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निकासी के लिए एक अलार्म प्रणाली को शामिल करना आवश्यक होता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सिल्क्यारा-बारकोट सुरंग का विस्तृत सुरक्षा अडिट आवश्यक है। इसमें कहा गया है, ष्पूर्णता लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सुरक्षा से कभी समझौता नहीं किया जाना चाहिए।
सुरंग निर्माण परियोजनाओं में सुरक्षा उपायों को प्राथमिकता देना सर्वोपरि है।ष् भविष्य में जोखिम कम करने के लिए, रिपोर्ट में यह भी सुझाव दिया गया है कि ऐसी घटनाओं के लिए परियोजना विशिष्ट मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार की जानी चाहिए और श्रमिकों को उचित प्रशिक्षण प्रदान किया जाना चाहिए, एक तकनीकी सलाहकार समिति जिसमें जीएसआई, एनजीआरआई, वाडिया जैसी एजेंसियों के विशेषज्ञ शामिल हों।
ओएनजीसी, आरवीएनएल का गठन किया जाना चाहिए और इसे नियमित अंतराल पर सुरंग का दौरा करना चाहिए, सुरंग ढहने के लिए एक विस्तृत और परिदृश्य विशिष्ट आपातकालीन योजना तैयार की जानी चाहिए, और ऐसी नियमित निगरानी के लिए राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर एक अंतरविभागीय समन्वय समिति का गठन किया जाना चाहिए।
नाजुक हिमालय में परियोजना। भूवैज्ञानिक आश्चर्यों से निपटने के लिए, डिजाइन इंजीनियरों को विचलन की पहचान करने और सुधारात्मक उपायों को लागू करने के लिए नियमित निरीक्षण करना चाहिए। निर्माण के बाद सुरंगों के संरचनात्मक स्वास्थ्य की निगरानी के लिए एक व्यापक प्रणाली स्थापित की जानी चाहिए और नियमित निरीक्षण, रखरखाव और समय पर मरम्मत से छोटी समस्याओं को महत्वपूर्ण संरचनात्मक समस्याओं में बदलने से रोका जा सकता है।
निर्माण चरण के लिए, रिपोर्ट में निर्माण मानकों का पालन और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग अनिवार्य है और निर्माण चरण के दौरान मजबूत गुणवत्ता नियंत्रण उपाय संरचनात्मक विफलताओं के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, ष्सुरंग खुदाई की निर्धारित दर का पालन करना स्थिरता बनाए रखने और अप्रत्याशित जमीनी वितियों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।ष्
रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरंगों को हिमालयी क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए भूकंपीय विचारों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया जाना चाहिए। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि प्रस्तावित सिफारिशों का उद्देश्य सिल्क्यारा सुरंग परियोजना में पहचाने गए अंतराल को संबोधित करना, सुरक्षा उपायों को बढ़ाना और चुनौतीपूर्ण भूवैज्ञानिक परिस्थितियों में भविष्य के सुरंग निर्माणों की जानकारी देना है।
पिछले साल प्रकाशित एक रिपोर्ट में सिल्क्यारा-बारकोट सुरंग परियोजना के शुरू होने से पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) को सौंपी गई एक भूवैज्ञानिक रिपोर्ट से पता चलता है कि प्रस्तावित सुरंग कमजोर चट्टानों का सामना कर सकती है और पर्याप्त समर्थन संरचना की आवश्यकता है।
कमजोर चट्टानों को सहारा देने के लिए़ सतह भूविज्ञान से, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि डायवर्जन सुरंगों के साथ आने वाली चट्टान का प्रकार 20: अच्छा (कक्षा 2), 50: उचित (कक्षा 3), 15: खराब (कक्षा 4) और 15: बहुत अच्छा होगा। गरीब (कक्षा 4), रिपोर्ट में कहा गया है। रिपोर्ट के अनुसार, क्षेत्र की प्रमुख चट्टानें श्कमजोर तलछटी चट्टानेंश् थीं, जैसे स्लेट और सिल्टस्टोन और मुकुट और साइड की दीवार में वेजेज के गठन से इंकार नहीं किया जा सकता है।
रिपोर्ट में कहा गया है, ष्निर्माण योजना के दौरान इसका ध्यान रखा जाना चाहिए। उत्तराखंड भूस्खलन शमन और प्रबंधन केंद्र के निदेशक और रिपोर्ट तैयार करने वाले पैनल के अध्यक्ष शांतनु सरकार ने कहा कि हमें सिल्क्यारा सुरंग परियोजना में कई कमियां मिलीं। उनकी डिजाइन परियोजना रिपोर्ट में विस्तृत भू-तकनीकी और भूभौतिकीय जांच का अभाव था। बचने का कोई रास्ता नहीं था। कहा कि त्रासदी के मामले में एक अलार्म प्रणाली। यहां तक कि निगरानी भी उचित नहीं थी।
सिल्कयारा सुरंग की निष्पादन एजेंसी, राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना विकास निगम (एनएचआईडीसीएल) ने रिपोर्ट के निष्कर्षों को खारिज कर दिया। एनएचआईडीसीएल के निदेशक (प्रशासन एवं वित्त) अंशू मनीष खलखो ने कहते है कि यह उनकी रिपोर्ट है और हम उनके निष्कर्षों से सहमत नहीं हैं। हम उनके निष्कर्षों को संज्ञान में नहीं लेंगे और मंत्रालय द्वारा गठित पैनल की रिपोर्ट पर भरोसा करेंगे।
सड़क परिवहन और राजमार्ग (डवत्ज्भ्) ने प्रारंभिक रिपोर्ट जमा कर दी है, लेकिन अभी अंतिम रिपोर्ट देना बाकी है। अभी कुछ भी कहना सही नहीं है। एनएचआईडीसीएल ने कहा कि वे सिल्क्यारा की ओर से सुरंग के अंदर की स्थिति की जांच कर रहे थे और पानी निकालने की प्रक्रिया और फिर खुदाई शुरू करने से पहले क्षेत्र को सुरक्षित कर रहे हैं।
भूमिगत जल के प्रबंधन और खुदाई और निर्माण गतिविधियों के दौरान बाढ़ या पानी के प्रवेश को रोकने के लिए एक निर्माणाधीन सुरंग में पानी निकालना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। एनएचआईडीसीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर कर्नल दीपक पाटिल कहते हैं कि हमने हाल ही में इंजीनियरों और विशेषज्ञों को बचाव के लिए बिछाए गए पाइपों के माध्यम से अंदर की स्थिति का विश्लेषण करने के लिए भेजा, जैसे कि कितना पानी जमा है, बिजली, सुरंग में तैनात मशीनें, अक्सीजन का स्तर अलग-अलग है।
निरीक्षण के दौरान हमने मास्क और अक्सीजन के साथ सभी उपाय किए थे। हमने सब कुछ स्थिर पाया़ हम अंदर की स्थिति के दृश्यों को रिकर्ड करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे भी भेजेंगे। हम पहले क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए सभी कदम उठाएंगे और फिर पानी निकालने के लिए नए पंप और अपरेटर लाएंगे। हम पानी निकालने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक या दो सप्ताह में सुरक्षा उपाय पूरे करने की उम्मीद कर रहे हैं। एक बार यह पूरा हो जाने पर, हम गुहाओं का उपचार करेंगे और उत्खनन कार्य शुरू किया जाएगा।ष्
12 नवंबर के शुरुआती घंटों में ब्रह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिल्क्यारा और डंडालगांव के बीच बनाई जा रही 4़5 किलोमीटर लंबी सुरंग का एक हिस्सा – चार धाम सड़क परियोजना का हिस्सा – भूस्खलन के बाद ढह गया, जिसमें 41 मजदूर फंस गए। देश के विभिन्न भागों़ लगातार बाधाओं से प्रभावित होने वाले बचाव अभियान में, 57 मीटर मोटी दीवार के अंतिम 12 मीटर के मलबे को साफ करने के अंतिम प्रयास में अधिकारियों द्वारा 12-सदस्यीय रैट-होल खनिकों की टीम को शामिल किया गया था।
केवल फावड़े, कुदाल, हथौड़े और ड्रिल से लैस, इन 12 लोगों ने काम पूरा करने के लिए लगभग 24 घंटे तक बिना रुके काम किया, तब भी जब आधुनिक अमेरिकी निर्मित बरमा मशीनें विफल हो गई थीं। इस परियोजना का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) द्वारा नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड के माध्यम से किया जा रहा है।
इसकी अनुमानित लागत 853़79 करोड़ रुपये है़ सुरंग के निर्माण से दूरी 26 किलोमीटर कम हो जाएगी और खड़ी पहाड़ियों के बीच यात्रा का समय एक घंटे कम हो जाएगा। नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड (एनईसीएल) ने पिछले साल दिसंबर में कहा था कि वे निर्माण कार्य फिर से शुरू करने से पहले सुरंग के ष्कमजोरष् क्षेत्र का इलाज करने के लिए एक एजेंसी को नियुक्त करेंगे।
सिल्कयारा सुरंग के परियोजना प्रबंधक राजेश पंवार ने कहा था, हम उस कमजोर क्षेत्र का इलाज करने के लिए एक विशेषज्ञ एजेंसी की तलाश कर रहे हैं जहां एक ढह गया हिस्सा सुरक्षित हो जाए। इस संबंध में कंपनी के उच्च स्तर पर चर्चा चल रही है। सभी समस्याओं के समाधान के लिए सर्वश्रेष्ठ एजेंसी को काम पर रखा जाएगा।श्श् उन्होंने कहा, श्श्कमजोर क्षेत्र के उपचार के बिना निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सकता है। एनएचआईडीसीएल ने पहले कहा था कि सिल्क्यारा-बारकोट सुरंग का परियोजना कार्य जल्द ही शुरू होगा।
एनएचआईडीसीएल ने पहले कहा था कि सिल्क्यारा-बारकोट सुरंग का परियोजना कार्य जल्द ही शुरू होगा, और कहा कि कारणों की जांच के लिए ष्पूछताछष् और ष्सुरक्षा अडिटष् एक साथ चलेंगे। खलखो ने कहा था कि एक या दो दुर्घटनाएं किसी भी प्रक्रिया को नहीं रोकतीं। सब कुछ एक साथ चलेगाय अडिट, पूछताछ और परियोजना का काम, जो जल्द ही शुरू होगा।
उन्होंने कहा था कि हम यह अनुमान नहीं लगा सकते कि किसने गलत किया़.़लेकिन इससे प्रक्रिया (परियोजना) में बाधा नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा था कि हम सबसे पहले ढहे हुए हिस्से से 60 मीटर का मलबा हटाएंगे और उसे दोबारा स्थापित करेंगे। इसमें कुछ महीने, चार से छह महीने लग सकते हैं।ष् उन्होंने पुष्टि की कि सुरंग में पहले 21 छोटी घटनाएं हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!