उत्तराखंड

जल स्रोतों का संवर्द्धन कर भविष्य के लिए सुरक्षित किया जाएगा पानी: पंत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। एमडी जल निगम सुरेश चंद्र पंत ने शुक्रवार को मुख्यालय में जाकर विधिवत कामकाज संभाला। उन्होंने अफसरों को ग्राउंड जीरो पर जाकर काम करने के निर्देश दिए। नई पेयजल योजनाओं को तय समय के भीतर पूरा करने के साथ ही जल स्रोतों के संवर्द्धन पर अधिक जोर दिया। मोहिनी रोड स्थित निगम मुख्यालय में कार्यभार ग्रहण करने के बाद एमडी एससी पंत ने कहा कि इस समय जल निगम के सामने जल जीवन मिशन की योजनाओं को तय समय के भीतर पूरा कराने की बड़ी चुनौती है। लोगों के घरों तक शत प्रतिशत नल से जल सुनिश्चित कराना है। इसके लिए सभी इंजीनियरों को मिशन मोड पर काम करना होगा। न सिर्फ नई योजनाओं पर तेजी से काम करना है, बल्कि योजनाओं में पानी कायम रहे, इसके लिए स्रोत संवर्द्धन पर भी काम करना होगा। ताकि भविष्य में पेयजल योजनाओं में पानी की कमी का संकट न खड़ा हो।
कहा कि नमामि गंगे, केएफडब्ल्यू से जुड़े हरिद्वार,ाषिकेश की सीवर, पानी की योजनाओं को तय समय पूरा कराया जाएगा। जायका प्रोजेक्ट के जरिए राज्य के 38 पहाड़ी शहरों में पेयजल आपूर्ति मजबूत करने से जुड़ी औपचारिकताओं को भी जल्द पूरा किया जाएगा। जल निगम को भवन निर्माण के क्षेत्र में राज्य की मजबूत कार्यदायी संस्था के रूप में स्थापित किया जाएगा। इस अवसर पर डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ अध्यक्ष रामकुमार, अजय बेलवाल ने भी एमडी पद पर कार्यभार ग्रहण करने पर बधाई दी।
सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट नदी जोड़ो पर विशेष फोकस
एमडी पंत ने बताया कि राज्य की नदियों के बेहतर प्रबंधन और सूखी नदियों को जीवंत करने को नदी जोड़ो परियोजना पर विशेष फोकस किया जाएगा। चमोली पिंडर नदी के पानी को अल्मोड़ा कोसी नदी तक पहुंचाने की दिशा में विशेष प्रयास किए जाएंगे। इस योजना पर मिशन मोड में काम होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!