कोटद्वार-पौड़ी

प्रशासन के सख्त रवैये से बाजार में नहीं लगी पटाखों की दुकानें

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। प्रशासन के आदेश के बाद क्षेत्र में प्रशासन की ओर से चयनित स्थानों पर पटाखों की दुकानें सजनी शुरू हो गई हैं। प्रशासन के सख्त रवैये को देखते हुए इस बार धनतेरस पर बाजार में पटाखा की दुकानें नहीं लगी। प्रशासन की ओर से पटाखा की दुकानें लगाने के लिए बदरीनाथ मार्ग पर एसबीआई के पास और प्रगति मैदान शिब्बूनगर को चिन्हित किया गया है। प्रशासन की ओर से आदेश दिया गया है कि उक्त स्थानों के अलावा बाजार सहित भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर पटाखा की दुकानें लगाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
बता दें कि पिछले वर्ष तक धनतेरस के दिन से पटाखा की दुकानें व्यापारी झंडाचौक, गोखले मार्ग, स्टेशन रोड, मालगोदाम रोड, नजीबाबाद रोड, पटेल मार्ग, बदरीनाथ मार्ग सहित अन्य भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर लगा देते थे। जिससे दुर्घटना घटने की आशंका बनी रहती है। कईं ऐसे जगहों पर भी दुकानें सजी रहती थी, जहां फायर बिग्रेड के वाहन नहीं घुस पाते थे। ऐसे में बड़ी घटनाएं होने की संभावना बनी रहती थी। पिछले वर्ष भी प्रशासन की ओर से मॉडल मान्टेसरी को पटाखा की दुकानें लगाने के लिए चिन्हित किया था, लेकिन व्यापारियों ने दुकानें बाजार में ही भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर लगाई। व्यापारियों का तर्क था कि प्रशासन की ओर से उन्हें दीपावली त्योहार से दस दिन पहले ही बाजार में दुकानें नहीं लगाने को कहा जाता है, जबकि उन्होंने पटाखों की खरीददारी कर ली है, लेकिन इस बार प्रशासन ने एक माह पहले ही समाचार पत्र के माध्यम से व्यापारियों को बता दिया था कि शहर में पटाखा की दुकानें नहीं लगेगी। प्रशासन ने इस बार पहले ग्रास्टनगंज स्थित दशहरा मैदान और प्रगति मैदान शिब्बूनगर को पाटाखा की दुकानें लगाने के लिए चिन्हित किया गया। शहर के व्यापारियों ने ग्रास्टनगंज दशहरा मैदान में पटाखा की दुकानें लगाने का विरोध किया। जिस पर प्रशासन ने व्यापारियों के आग्रह पर बदरीनाथ मार्ग पर एसबीआई बैंक के पास सड़क किनारे पड़ी खाली जमीन पर पटाखा की दुकानें लगाने की अनुमति दी, लेकिन अभी बदरीनाथ मार्ग पर बहुत ही कम व्यापारियों ने पटाखा की दुकानें लगाई है।

पटाखा लाइसेंस लेने में रूचि नहीं दिखा रहे व्यापारी
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। दीपावली पर्व पर आतिशबाजी का समान बेचने के लिए लाइसेंस जरूरी है। जिसके लिए दुकानदारों को आवेदन पत्र भरना होगा और एक निश्चित स्थान पर ही पटाखे आदि बेचे जा सकेंगे। दुकानों में बिना लाइसेंस के पटाखे बेचने वालों का सख्त कार्रवाई की जाएगी।
हर बार पटाखे की दुकान लगाने के लिए लाइसेंस लेने को काफी संख्या में लोग आते रहे हैं। इस बार अन्य वर्षों की तुलना में अभी कम लोगों ने ही आवदेन किया है। इस बार वर्ष 2020 में अब तक मात्र 40 आवेदन आए हुए हैं। लोगों का मानना है कि इस बार कोविड-19 की वजह से दुकानदार लाइसेंस लेने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं। वहीं प्रशासन का मानना है कि अभी दीपावली के त्योहार में दो दिन का समय है। एक-दो दिन में और आवेदन आ जाएंगे। उप जिलाधिकारी योगेश मेहरा का कहना है कहा कि बिना लाइसेंस के आतिशबाजी बेचना कानूनन अपराध है। यदि किसी व्यापारी ने बिना लाइसेंस के पटाखा बेचा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने कहा कि निर्धारित स्थान पर ही पटाखा की दुकानें लगाए। पटाखा की दुकानें लगाने के लिए बदरीनाथ मार्ग पर एसबीआई के पास और प्रगति मैदान शिब्बूनगर को चिन्हित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!