पौड़ी गढ़वाल में कोविड-19 को लेकर ड्राई रन का द्वितीय चरण 12 जनवरी को

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। जनपद पौड़ी गढ़वाल में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड-19 को लेकर ड्राई रन का द्वितीय चरण आगामी 12 जनवरी को किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से ड्राई रन के लिए जिले में 25 टीकाकरण स्थलों को चिन्हित किया गया है। साथ ही प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर 25 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया है। जनपद पौड़ी गढ़वाल में प्रथम चरण में 6149 हेल्थ केयर वर्कर का कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जाना है। जिनका प्रथम चरण में टीकाकरण चिन्हित टीकाकरण स्थलों पर किया जाना प्रस्तावित है।
जनपद पौड़ी गढ़वाल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि वर्तमान में उपलब्ध जानकारी के अनुसार 16 जनवरी 2021 से कोविड-19 वैक्सीन का देशव्यापी शुभारंभ होना है। पौड़ी जिले के तीन टीकाकरण स्थलों को चुना गया है। जहां से वैव कास्टिंग द्वारा सीधा प्रसारण किया जायेगा। इसके उपरान्त 6149 हेल्थ केयर वर्कर का कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जाना है। जिनका प्रथम चरण में टीकाकरण चिन्हित टीकाकरण स्थलों पर किया जाना प्रस्तावित है। इसके उपरान्त अगले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर का कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जाना है। जिसके लिए फ्रंट लाइन वर्कर का डेटा सम्बन्धित विभाग द्वारा कोविड पोर्टल पर अपलोड किये जाने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के अग्रिम निर्देशानुसार फ्रंट लाइन वर्कर का वैक्सीनेशन किया जायेगा। टीकाकरण के लिए टीकाकरण स्थल एवं टीम चयन की प्रक्रिया चल रही है। जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौर में कोविड-19 बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीन तैयार हो चुकी है। राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मिल गई है। कोविड-19 वैक्सीन अतिशीघ्र लोगों को उपलब्ध होने वाली है। जिसके क्रियान्वयन के सम्बन्ध में राज्य एवं जिला स्तर पर तैयारियां की जा रही है। इसी क्रम में कोविड-19 ड्राई रन एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जो राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार जिला स्तर पर अपनाई जा रही है। ड्राई रन से स्वास्थ्य विभाग की क्षमताएं एवं कमियों का पता लग रहा है। इन कमियों को दूर किया जा रहा है। जिससे वास्तविक टीकाकरण प्रक्रिया का सफलता पूर्वक संचालन किया जा सके। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 8 जनवरी 2021 को प्रथम ड्राई रन जनपद पौड़ी गढ़वाल के 11 स्थानों पर सफलता पूर्वक संचालित किया गया है। ड्राई रन का द्वितीय चरण 12 जनवरी को किया जाएगा। ड्राई रन के लिए जिले में 25 टीकाकरण स्थलों को चिन्हित किया गया है। साथ ही प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर 25 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया है।

डीएम ने की कोविड वैक्सीनेशन की तैयारी की समीक्षा
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने रविवार को अपने कैंप कार्यालय पौड़ी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनपद के समस्त उपजिलाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व संबंधित अधिकारियों के साथ वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक की।
जिलाधिकारी ने 12 जनवरी को जनपद के चयनित करीब 25 स्थलों पर ड्राई रन ट्रायल कार्यक्रम को जिम्मेदारी के साथ सफलतापूर्वक संपादन करने हेतु अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने ब्लॉक वार संबंधित अधिकारियों से अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर जानकारी ली। उन्होंने समुचित व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश देते हुए टीम की तैनाती एवं प्रशिक्षण को लेकर कहा कि निर्वाचन के तर्ज पर कार्य को संपादित करना होगा, जिससे वैक्सीनेशन के कार्य को सुगमता पूर्वक किया जा सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अभी से तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिये। वेब कास्टिंग को सुविधा जनक स्थान पर संजोने को कहा ताकि बैठे लोगो को आसानी से दिखाई दे। उन्होंने प्रोपर मास्क लगाए रखने एवं सामाजिक दूरी का पालन करवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई सहित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएमओ डॉ. मनोज शर्मा, एसीएमओ डॉ. जीएस तलियान, डॉ. रमेश कुंवर के अलावा समस्त उपजिलाधिकारी, प्रभारी चिकित्सधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!