बिग ब्रेकिंग

पौड़ी गढ़वाल: चौबट्टाखाल में गुलदार ने महिला को उतारा मौत के घाट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
सतपुली।
जनपद पौड़ी गढ़वाल में वन्य जीवों और ग्रामीणों के बीच संघर्ष लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वन्य जीवों से संघर्ष में कितने ही ग्रामीणों को अपने प्राण गंवाने पड़े हैं तो कितने ही लोग घायल हुए हैं। जनपद पौड़ी गढ़वाल की चौबट्टाखाल तहसील के मजगांव ग्राम पंचायत के डबरा गांव में खेतों में काम कर रही एक महिला को गुलदार ने मार दिया। घटना के बाद मौके पर पहुंचीे राजस्व विभाग की टीम ने पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए कोटद्वार भेज दिया। वन क्षेत्राधिकारी अमोली रेंज दमदेवल ने प्रभागीय वनाधिकारी को घटना की जानकारी दे दी है। रेंजर ने उक्त घटना के वरीयता के आधार पर संज्ञान लेते हुए अपने स्तर से अग्रिम करने, शिकारी द्वारा नरभक्षी गुलदार को मारने के लिए उचित कार्यवाही करने की संस्तुति की है।
विकासखंड पोखड़ा की मजगांव ग्राम पंचायत के डबरा गांव में बृहस्पतिवार को सुबह करीब साढ़े 10 बजे घर से करीब 50 मीटर दूरी पर स्थित खेत में काम कर रही 55 वर्षीय गोदांबरी देवी पत्नी ललिता प्रसाद पर गुलदार ने अचानक हमला कर दिया और उसे उठा घसीटता हुआ ले गया। महिला के चिल्लाने पर ग्रामीणों ने गुलदार का पीछा किया, जिससे गुलदार महिला को छोड़ को जंगल की ओर चला गया। ग्रामीणों को महिला 100 मीटर दूर जंगल में मिली, लेकिन तब तक महिला की मौत हो चुकी थी। घटना की सूचना पाकर तहसीलदार चौबट्टाखाल श्रेष्ठ गुनसोला और रेंजर दमदेवल सूची चौहान मय टीम मौके पर पहुंची। जहां शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए कोटद्वार भेज दिया। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने नौगांवखाल चिकित्सालय में ही शव का पीएम कराने के निर्देश दिए। लेकिन चिकित्सालय में विशेषज्ञ चिकित्सक न होने से परिजनों को मिलने वाले मुआवजे में तकनीकी पेचीदगियों के चलते शव पीएम के लिए कोटद्वार भेजा गया। रेंजर दमदेवल सूची चौहान ने मृतका के परिजनों को अंत्येष्टि आदि के लिए मुआवजे की प्रथम किस्त 50 हजार रूपए नकद दिए। वहीं रेंजर दमदेवल ने बताया कि गांव में पिंजरा लगाने के साथ ही वन कर्मियों की गस्त लगवाई जा रही है। साथ ही उच्चाधिकारियों को शिकारी की तैनाती की संस्तुति की गई है। मामले की जानकारी मिलते ही क्षेत्रीय विधायक और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जिलाधिकारी और डीएफओ गढ़वाल से दूरभाष पर वार्ता कर क्षेत्र में शूटर तैनात करने, पिंजरा लगाने और परिजनों को तत्काल निर्धारित मुआवजा देने के निर्देश भी दिए। पर्यटन मंत्री ने घटना पर गहरा शोक जताया।
डबरा गांव के लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। अभी भी गुलदार घटनास्थल के आसपास मौजूद है। ग्रामीणों ने गुलदार को नरभक्षी घोषित कर उसे आज ही मारने के आदेश देने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!