पाइप लाइन लीकेज, सड़क पर बह रहा पानी, विभाग बरत रहा लापरवाही

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। सरकार व जल संस्थान द्वारा जल संरक्षण का संदेश देते हुए बूंद-बूंद पानी बचाने के लिए जागरूकता अभियान चलाए जा रहे है, वहीं दूसरी ओर कोटद्वार नगर निगम क्षेत्र में सरकार व जल संस्थान विभाग का यह अभियान दम तोड़ता नजर आ रहा है। कोटद्वार में विभिन्न क्षेत्रों में पेयजल पाइप लीकेज होने के चलते रोजाना हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है।
नगर निगम के वार्ड नंबर चार गाड़ीघाट में मुख्य मार्ग पर सड़क के नीचे बिछाई गई पाइप लाइन जगह-जगह लीकेज हो रही है। स्थानीय लोगों द्वारा कई दफा शिकायत करने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। सड़क पर पानी जमा होने से आमजन परेशान है और प्रशासन के प्रति रोष भी बना हुआ है। स्थानीय निवासी नरेन्द्र, महेश ने बताया कि पिछले 15 दिन से पाइन लाइन लीकेज होने के कारण पानी सड़क पर बह रहा है, लेकिन संबंधित विभाग ने इसे रोकने के लिए अभी तक कोई कदम नहीं उठाये है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत कराने के बावजूद जिम्मेदार इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है। पाइप लाइन लीकेज होने से सड़क पर गड्ढ़े बन रहे है, जिस कारण कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। उन्होंने कहा कि विभागीय लापरवाही के कारण इस मार्ग पर बार-बार पाइप लाइन लीकेज होती रहती है। विभाग को इसका स्थाई समाधान निकालना चाहिए। उन्होंने कहा कि पानी सड़क पर बहने से कई परिवारों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है। भीषण गर्मी होने की वजह से पानी की खपत बढ़ गई है। गाड़ीघाट वासियों ने जल संस्थान से जल्द से जल्द से पाइप लाइन की मरम्मत कर समस्या का निस्तारण करने की मांग की है। उन्होंने जल्द ही मांग पर कार्रवाई न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।
उधर, जल संस्थान के अधिशासी अभियन्ता एलसी रमोला का कहना है कि जल्द ही पाइप लाइन की मरम्मत कराई जायेगी। लीकेट पाइप लाइन को प्राथमिकता से दुरूस्त करवाया जा रहा है। जेईएन को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!