बिग ब्रेकिंग

पिथौरागढ़ में बारिश का कहर जारी, दो किशोरियों की डूबने से मौत, मुनस्यारी से संपर्क कटा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पिथौरागढ़। पिथौरागढ़ जिले में बारिश का कहर जारी है। पिथौरागढ़ तहसील के सिमली गांव में घास काटने गई दो युवतियों की गधेरे में बहने से मौत हो गई है। सिमली गाव निवासी पूजा 15 वर्ष और अंजलि 16 वर्ष की गधेरे में डूबने से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि दोनों गधेरे में नहाने गईं और डूब गईं। इसकी सूचना 108 सेवा को दी गई। जब तक 108 चिकित्सा वाहन पहुंचा तब तक दोनों की मौत हो गई।
मुनस्यारी तहसील क्षेत्र में शनिवार रात एक बजे से सुबह आठ बजे तक मूसलधार बारिश हुई। रामगंगा नदी उफान पर है। रामगंगा नदी में पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों को जोड़ने वाली ट्राली डूब गई है। कवीटी के निकट रांथी गाव में भारी भूस्खलन हुआ है। एक मकान ध्वस्त हो गया है। पांच परिवार खतरे में आ चुके है। सभी परिवारों को सुरक्षित स्थान पर रखा गया है। थल- मुनस्यारी मार्ग थल के गोचर, रिंगुनिया, टिमतिया पुल के पाश मलबा आने से बन्द है। मार्ग पांचवें दिन भी नहीं खुल सका है। मुनस्यारी तहसील का शेष जगत से संपर्क भंग है।
टनकपुर। तवाघाट हाइवे में सुबह नौ बजे कालिका के पास मलबा आने से मार्ग बंद हो गया है। वाहन फॅसे है। आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत बंगापानी और मुनस्यारी , धारचूला के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद बरम आपदा राहत शिविर में आपदा पीड़ितों से मिलेंगे। सायं को पिथौरागढ़ पहुंचेंगे। रात्रि विश्राम पिथौरागढ़ में करेंगे। अभी मौसम को लेकर संशय बना है। प्रशासन तैयारी में जुटा है। जिले भर में 28 मोटर मार्ग बंद है। थल में रामगंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से शवदाह गृह के पास बना विश्राम गृह आधा डूब चुका है।
चम्पावत । चंपावत में रविवार सुबह से हो रही लगातार बारिश के चलते एनएच पर जगह जगह मलवा आने से यातायात ठप हो गया है। कार्यदायी कंपनियों मशीनें लगा कर सड़क खोलने में जुटी हुई है। बनलेख से धौन के बीच, स्वालां से धौन, बेलखेत, सिन्याड़ी, कठौल, आठवां मील में कई स्थानों पर बारिश के कारण मलवा आया है। लगातार हो रही बारिश से पहाडियों से पत्थर मलवा लगातार गिर रहा है।
कुछ स्थानों पर मलवा हटाने के बाद वाहन आगे बढे, लेकिन आगे रोड बंद होने से वह फिर वहां फस गए। फिलहाल, मलवा हटाने के काम में जेसीबी मशीनें लगी हुई हैं। लेकिन लगातार बारिश से मलवा रूकने का नाम नहीं ले रहा और लगातार भू-स्खलन हो रहा है। कई स्थानों पर यात्री खुद ही पत्थर हटाते नजर आए। रोड बंद होने से वाहनों की कतारें लगी हैं और सैकडों यात्री फंसे हुए हैं। इधर, मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासन और पुलिस ने लोगों से बारिश के दौरान यात्रा से बचने और अति आवश्यकीय होने पर ही यात्रा करने को कहा है।
नैनीताल के समीपवर्ती खूपी गाव के आबादी क्षेत्र में भूस्खलन होने से ग्रामीणों को मुख्य सड़क से जोड़ने वाला संपर्क मार्ग ध्वस्त हो गया। जिससे दर्जनभर परिवारों की आवाजाही ठप हो गयी। भूस्खलन से ग्रामीणों के वाहन भी फंस गए है जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने मलबा हटाकर आवाजाही सुचारू करने की मांग की है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार देर रात बारिश के चलते शहर के समीपवर्ती खूपी गांव में भारी भूस्खलन हो गया। भूस्खलन से मुख्य मार्ग को जोड़ने वाला सीसी मार्ग ध्वस्त होने के साथ ही मलबे से पट गया। स्थानीय निवासी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि भूस्खलन के कारण मार्ग बंद होने से करीब आधा दर्जन वाहन फंस गए है। साथ ही ग्रामीणों की आवाजाही ठप हो गयी है। जिससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!