बिग ब्रेकिंग

पीएम मोदी ने बेकरी ग्रोथ सेंटर रुद्रपुर से जु्ड़ी महिलाओं से किया संवाद, बोले-आप लोग देशभर की महिलाओं के लिए प्रेरणा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर। प्रधानमंत्री नरेन्घ्द्र मोदी ने उत्तराखंड के नंबर वन बेकरी ग्रोथ सेंटर रुद्रपुर से प्रभावित होकर यहां की महिलाओं से गुरुवार को सीधा संवाद किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आप जैसी मेहनती महिलाओं के कारण ही तस्घ्वीर बदल रही है। स्वयं सहायता समूह महिलाओं के उत्थान में कारगर साबित हो रहे हैं। मोदी ने महिलाओं से पूछा कि बेकरी सेंटर से जुड़ने के बाद उनके जीवन में अब तक क्या बदलाव हुए। जिस पर महिलाओं ने भी पूरे आत्घ्मविश्घ्वास से जवाब दिया। इस दौरान पीएम ने रुद्रपुर बेकरी सेंटर में हो रहे काम को भी सराहा।
उधम सिंह नगर के जिला मुख्यालय रुद्रपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत वर्ष 2020 में बेकरी ग्रोथ सेंटर का शुभारंभ हुआ था। यहां के ग्रोथ को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रभावित हुए। प्रदेश में रुद्रपुर ये बेकरी सेंटर नंबर वन पर है। जिससे प्रभावित होकर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां की महिलाओं से वीडियो कन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात की। पीएम मोदी ने के 1रू00 बजे से 1रू06 मिनट तक महिलाओं संबोधित किया।
सबसे पहले प्रधानमंत्री ने बेकरी ग्रोथ सेंटर के संचालक चंद्रमणि दास से उनके ग्रोथ सेंटर की उपलब्धि के बारे में जानकारी ली। जिसमें उन्होंने पीएम मोदी को बताया कि ग्रुप सेंटर में 35 महिलाएं काम कर रही हैं। अब तक कुल 89 लाख रुपये का टर्नओवर हुआ है। जिसमें से सभी महिलाओं को साढ़े सात हजार रुपये प्रतिमाह वेतन देने के बाद 10 लाख 30,000 का शुद्घ लाभ आठ माह में हुआ है।
मडुए व सोयाबीन से बने बिस्किट के बारे में सुनकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिस्किट का नाम पूछा। इसके बाद बेकरी सेंटर में किए गए कार्य को लेकर सरकार से अब तक मिली मदद के बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस कार्य से अब तक अपने व गांव के आसपास की बहनों के जीवन में क्या परिवर्तन हुआ है। उन्होंने कहा कि आप जैसी महिलाएं हो तो देश की अन्य महिलाओं को भी प्रेरणा मिलेगी। सरकार की ओर से हर गांव में समिति खड़े करने के साथ ही ऐसी महिलाएं जो अन्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में कार्य कर रही हों तो निश्चय ही महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी।
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के अंतिम क्षणों में महिलाओं को शुभकामनाएं दी। साथ ही खुद ऐसे ही प्रगति करने के अलावा गांव व देश की अन्य महिलाओं को भी सशक्त बनाने के लिए कहा। साथ कि समूह की अध्यक्ष चंद्रमणि से कहा कि देश की महिलाओं के लिए आप प्रेरणाश्रोत हैं। देश मे छोटे छोटे समूहों के उत्थान के लिए सरकार हर स्तर से मदद कर रही है। ऐसे में समूह के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जागरूक करें। इसके लिए ओकी अहम भूमिका होगी। इस मौके पर डीएम रंजना राजगुरु, विधायक राजकुमार ठुकराल, मेयर रामपाल, सीडीओ आशीष भटगई, पीडी हिमांशु जोशी, डीडीओ ड महेश कुमार सहित जिले की अन्य महिला स्वयं सहायता समूहों की अध्यक्ष मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!